logo-image

अब आ रहा है 100 का नया रोकड़ा, जानिए इसकी खासियत

मौजूदा 100 रुपये के नोट का औसतम जीवनकाल ढाई से तीन साल है. माना जा रहा है कि वार्निश वाले नोट की उम्र दोगुनी से ज्यादा यानि करीब 7 साल हो जाएगी.

Updated on: 30 Aug 2019, 12:18 PM

नई दिल्ली:

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 100 रुपये के नोट को लेकर बड़ा फैसला किया है. दरअसल, RBI की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक RBI 100 रुपये का स्पेशल नोट लॉन्च करने जा रहा है. 100 रुपये के इस स्पेशल नोट में काफी खासियत है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 100 रुपये का यह नोट वार्निश वाला होगा. नया नोट पुराने नोट की तुलना में काफी टिकाऊ रहेगा. बता दें कि मौजूदा 100 रुपये के नोट का औसतम जीवनकाल ढाई से तीन साल है. माना जा रहा है कि वार्निश वाले नोट की उम्र दोगुनी से ज्यादा यानि करीब 7 साल हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: 5 साल में सबसे कम रह सकती है GDP ग्रोथ, आज जारी होंगे पहली तिमाही के आंकड़े

शुरुआत में ट्रायल के तौर पर जारी होगा नोट
100 रुपये के नए नोट को शुरुआत में ट्रायल के तौर पर जारी किया जाएगा. लोगों को इन नोटों को ज्यादा संभालने की जरूरत नहीं होगी. बता दें कि ये वही वार्निश पेंट है जिसका इस्तेमाल हम लकड़ी या लोहे को पेंट करते समय करते हैं. बता दें कि मौजूदा समय में 100 रुपये नोट के 1 हजार नोट की प्रिंटिंग पर करीब 1,570 रुपये का खर्च है. हालांकि वार्निश पेंट की प्रिटिंग पर 20 फीसदी अधिक खर्च आने की उम्मीद है. मौजूदा समय में दुनियाभर के कई देशों में वार्निश वाले नोट चलन में हैं. वहीं को आधार मानकर रिजर्व बैंक ने भी ऐसा करने का मन बनाया है.

यह भी पढ़ें: 2,000 रुपये के भारतीय नोट पर पाकिस्तान का हमला, सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ी

जानकारों का कहना है कि मौजूदा नोट के जल्दी खराब होने की वजह से RBI को यह कदम उठाना पड़ रहा है. पुराने नोट जल्दी खराब और मैले हो जाते हैं जिसकी वजह से RBI को हर साल लाखों करोड़ रुपये के खराब नोट को बदलना पड़ता है. इस प्रक्रिया में काफी पैसा खर्च होता है. इस तरह की समस्याओं से निजात पाने के लिए कई देशों में प्लास्टिक नोट का भी इस्तेमाल हो रहा है.