BREAKING NEWS
  • इधर कॉलेज में चल रही थी खेल प्रतियोगिता, उधर छात्र ने मार दिया मधुमक्खियों के छत्ते में पत्थर, फिर...- Read More »
  • Howdy Modi: पीएम मोदी Iron Man हैं, जानिए किसने कही ये बात- Read More »
  • जेल में कैदियों के खर्राटे और मच्छरों से बेचैन हैं स्वामी चिन्मयानंद!- Read More »

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को लेकर RBI का बड़ा फैसला, ग्राहकों को मिलेगी ये सुविधा

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 26, 2019 09:20:17 AM
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) - फाइल फोटो

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

अगर आप ऑनलाइन पैसे का ट्रांजैक्शन (Online Funds Transaction) करते हैं तो यकीन मानिए ये खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के समय में बदलाव कर दिया है. नए नियम के तहत RTGS के समय में 1 घंटे की बढ़ोतरी कर दी गई है. जानकारी के अनुसार RTGS को लेकर RBI का नया नियम आज यानि सोमवार (26 अगस्त) से लागू हो गया है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 26 Aug: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया लुढ़का, 32 पैसे कमजोर

RTGS का नया टाइम टेबल
नए नियम के तहत RTGS के लिए सुबह 8 बजे की बजाए अब सुबह 7 बजे से शुरू होगा. पूर्व में ग्राहकों के लिए RTGS का समय सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक था. इंटर-बैंक ट्रांजैक्शन का समय सुबह 8 बजे से शाम 7.45 बजे तक था. नए नियमों के तहत अब ग्राहकों और बैंकों के लिए RTGS का समय सुबह 7 बजे से ही शुरू होगा.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोना फिर बना सकता है नया इतिहास, मौजूदा भाव पर निवेश करके कमा सकते हैं मोटा मुनाफा

किस दिन नहीं कर सकते इस सेवा का उपयोग
ग्राहक दूसरे-चौथे शनिवार को RTGS की सुविधा का लाभ नहीं सकते. दरअसल, इन दिनों बैंक की छुट्टी रहती है इसलिए इस दिन ये सेवा बंद रहती है. इसके अलावा रविवार और बैंक हॉलि़डे पर भी ये संवा बंद रहती है. RTGS की मदद से 2 लाख रुपये या अधिक राशि तुरंत ट्रांसफर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Price: लगातार तीसरे दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें नई कीमतें

दिसंबर से 24 घंटे के लिए NEFT लागू 
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम (National Electronic Funds Transfer-NEFT) को लेकर बड़ा ऐलान किया था. पेमेंट सिस्टम विजन 2021 डॉक्यूमेंट में दी गई जानकारी के अनुसार रिजर्व बैंक NEFT सिस्टम को दिसंबर 2019 से 24 घंटे के लिए लागू कर देगा. संभावना जताई जा रही है कि आरबीआई के इस कदम से रिटेल पेमेंट सिस्टम में क्रांतिकारी बदलाव आएगा. अभी तक एनईएफटी की सेवा ग्राहकों के लिए सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक ही उपलब्ध रहती है. महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर यह सेवा हफ्ते के हर वर्किंग डे में उपलब्ध रहती है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): रिटायर्ड सैनिकों की पेंशन को लेकर बड़ा फैसला, इतना होगा फायदा

क्या है NEFT
NEFTएक पेमेंट सिस्टम है, जो ग्राहकों को एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है. ऑनलाइन बैंकिंग पर फोकस बढ़ाने वाला एनईएफटी फंड ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला सबसे चर्चित तरीकों में से एक है. इससे कोई भी उपभोक्ता अपने बैंक अकाउंट से देशभर में किसी भी अन्य बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकता है.

First Published: Aug 26, 2019 09:19:51 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो