logo-image

आज सुबह 10 बजे RBI गवर्नर की प्रेस कॉन्फ्रेंस, ब्याज दरों में कटौती को लेकर हो सकती है बड़ी घोषणा

गुरुवार को सरकार ने गरीबों के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है. इसी कड़ी में आज भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) भी कुछ बड़े ऐलान कर सकता है.

Updated on: 27 Mar 2020, 09:48 AM

मुंबई:

कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी कई अहम कदम उठा रही हैं. गुरुवार को सरकार ने गरीबों के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है. वित्‍त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत इस राहत पैकेज की घोषणा की है. इसी कड़ी में आज भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) भी कुछ बड़े ऐलान कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today: शेयर बाजार में जोरदार तेजी के साथ कारोबार, सेंसेक्स 801 प्वाइंट बढ़कर खुला

आज 10 बजे आरबीआई गवर्नर की प्रेस कॉन्फ्रेंस

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) आज सुबह 10 बजे (27 मार्च) प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में ब्याज दरों में कटौती को लेकर घोषणा हो सकती है. इसके अलावा EMI को लेकर भी बड़ा फैसला लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में जोरदार उछाल, 46 पैसे की तेजी

फरवरी की क्रेडिट पॉलिसी में स्थिर रखी गई थीं ब्याज दरें

गौरतलब है कि फरवरी की क्रेडिट पॉलिसी (Credit Monetary Policy) में रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था. आरबीआई (RBI) ने ब्याज दरों को स्थिर रखा था. मौद्रिक नीति समिति (MPC) के सभी 6 सदस्य ब्याज दरों में बदलाव करने के पक्ष में नहीं थे. रिजर्व बैंक ने रेपो रेट 5.15, रिवर्स रेपो रेट 4.90 फीसदी, एमएसएफआर 5.40 फीसदी और बैंक रेट 5.40 फीसदी के स्तर पर बरकरार रखा था. RBI ने CRR 4 फीसदी और SLR 18.5 फीसदी पर बनाए रखने की घोषणा की थी.

अब तक 5 बार हो चुकी है ब्याज दरों में कटौती

बता दें कि RBI की पिछली 6 मौद्रिक नीति की बैठक में से 5 में नीतिगत दरों में बदलाव हो चुका है. वहीं फरवरी में ब्याज दरों को लेकर हुई सातवीं बैठक में भी ब्याज दरों को स्थिर रखने का फैसला लिया गया था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 27 March 2020: अमेरिका में आए बेरोजगारी के खराब आंकड़ों से सोने-चांदी में आ सकती है तेजी, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

क्या होता है रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट

रेपो रेट (Repo Rate) वह दर होती है जिस दर पर रिजर्व बैंक (RBI) दूसरे व्यवसायिक बैंक को कर्ज देता है. व्यवसायिक बैंक रिजर्व बैंक से कर्ज लेकर अपने ग्राहकों को लोन ऑफर करते हैं. रेपो रेट कम होने से आपके लिए लोन की दरें भी कम होती हैं. वहीं रिवर्स रेपो रेट वह दर होती है जिस पर बैंकों को रिजर्व बैंक में जमा उनकी पूंजी पर ब्याज मिलता है.