BREAKING NEWS
  • महाराष्ट्र में सियासी घमासान: शिवसेना को राज्यपाल ने दिया झटका, और समय देने से किया इनकार- Read More »

RBI ने PMC बैंक ग्राहकों को दी राहत, अब निकाल सकेंगे 40,000 रुपए

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 14, 2019 07:48:48 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्ली:  

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पंजाब और महाराष्‍ट्र सहकारी बैंक (PMC) के उपभोक्‍ताओं को राहत दी है. RBI ने PMC के उपभोक्‍ताओं के लिए निकासी की सीमा 25,000 रुपए से बढ़ाकर 40,000 रुपए कर दी है. इससे पहले RBI ने 3 अक्‍टूबर को बैंक ग्राहकों को अपने खाते से कुल जमा राशि में से 25,000 रुपए निकालने की अनुमति दी थी. इसके बाद ग्राहकों ने काफी हंगामा और विरोध प्रदर्शन किया. इसके बाद RBI ने निकासी राशि को बढ़ा दिया है. बता दें कि सबसे पहले आरबीआई ने निकासी की सीमा केवल 1000 रुपए तय की थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 10,000 रुपए कर दिया गया था. इसके बाद 25000 रुपये किया गया अब 40 हजार रुपये कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें- PM मोदी का सपना पूरा कर रहा यह बेजुबान जानवर, VIDEO आपको सोचने पर कर देगा मजबूर

इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि रिजर्व बैंक (RBI) ने ग्राहकों के हित को ध्यान में रखने और मामले को जल्द से जल्द सुलझाने का आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा कि वो आरबीआई से इस मामले को जल्द से जल्द सुलझाने के लिए कहेंगे. बता दें कि आज वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की सरकारी बैंकों की बैठक थी. बैंकों के विलय पर उन्होंने कहा कि सब कुछ सुचारू रूप से चल रहा है.

यह भी पढ़ें- जे.पी नड्डा बोले- JK में राजनीति करने वालों ने आदिवासी समुदाय के लिए कभी विधानसभा में सीट आरक्षित नहीं की

बैंक बोर्ड सभी बोर्ड में हैं और बोर्ड ने उस प्रक्रिया को सुचारू रखने के लिए आवश्यक कदम भी उठाए हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कॉरपोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री के पास उन कंपनियों की पूरी लिस्ट है, जिनमें कहा गया था कि उनका एमएसएमई (MSME) के ऊपर लगभग 40,000 करोड़ रुपये बकाया है. कॉर्पोरेट अफेयर्स सेक्रेटरी और बैंकिंग सेक्रेटरी यह सुनिश्चित करेंगे कि डेटा को अलग-अलग रूप में इन बैंकों को दिया जाए.

First Published: Oct 14, 2019 07:19:54 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो