logo-image

RBI Credit Policy: RBI आज दे सकता है दिवाली गिफ्ट, सस्ते हो सकते हैं लोन

RBI Credit Policy: RBI आज चालू वित्त वर्ष की चौथी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा की घोषणा करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजर्व बैंक ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती कर सकता है.

Updated on: 04 Oct 2019, 10:15 AM

मुंबई:

RBI Credit Policy: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank-RBI) मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee-MPC) की समीक्षा के नतीजों की घोषणा आज सुबह 11.45 बजे करेगा. RBI आज चालू वित्त वर्ष की चौथी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा की घोषणा करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजर्व बैंक ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती कर सकता है. सूत्रों के मुताबिक त्यौहारी सीजन में आम लोगों को RBI की ओर से सस्ते लोन की बड़ी राहत मिल सकती है. अगर RBI आज ब्याज दरों में कटौती करता है तो RBI की ओर से ये ब्याज दरों में लगातार पांचवी कटौती होगी.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 4th Oct: डॉलर के मुकाबले रुपया हल्की बढ़त के साथ खुला, आज RBI क्रेडिट पॉलिसी पर रहेगी नजर

अगस्त में ब्याज दरों में 0.35 फीसदी की कटौती हुई थी
रिजर्व बैंक (RBI) ने अगस्त की क्रेडिट पॉलिसी में ब्याज दरों में 0.35 फीसदी की कटौती की थी. RBI ने रेपो रेट 5.75 फीसदी से घटाकर 5.40 फीसदी कर दिया था. वहीं रिवर्स रेपो रेट भी 5.50 फीसदी से घटाकर 5.15 फीसदी और मार्जिनल स्टैंडिंग फेसिलिटी रेट (MSFR) और बैंक रेट 6 फीसदी से घटाकर 5.65 फीसदी कर दिया था. बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने जून, अप्रैल और फरवरी में भी ब्याज दरों में कटौती की थी.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 4 Oct: सोने-चांदी में आज आ सकती है तेजी, जानें दिग्गज जानकारों की राय

साढ़े 6 साल के निचले स्तर पर पहुंची GDP ग्रोथ
चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही यानि अप्रैल-जून में भारत की आर्थिक विकास दर (GDP Growth Rate) घटकर सिर्फ 5 फीसदी रह गई है. देश की जीडीपी ग्रोथ लुढ़ककर साढ़े छह साल के निचले स्तर पर आ गई है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 5.8 फीसदी दर्ज की गई थी. बता दें कि रिजर्व बैंक (RBI) ने भी भारत की विकास दर के पूर्वानुमान को 7 फीसदी से घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया है.