पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की इस सुविधा के जरिए घर बैठे मिलेगा पैसा, जानें कैसे

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 27, 2019 11:33:54 AM
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) - फाइल फोटो

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) - फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों के लिए शानदार ऑफर पेश किया है. PNB के ग्राहक इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. दरअसल, PNB की इस सेवा के जरिए ग्राहक अब घर पर ही ATM से पैसे निकाल पाएंगे. ग्राहकों को अब पैसे निकालने के लिए घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी. PNB द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक बैंक ने माइक्रो एटीएम (Micro ATM) की सुविधा शुरू की है. बता दें कि यह माइक्रो ATM स्वैप मशीनों की तरह होंगे. बैंक मित्रों को माइक्रो ATM को दिया जाएगा. माइक्रो ATM पर डेबिट कार्ड को स्वैप करने पर बैंक मित्र आपके घर आकर कैश देंगे. बायोमैट्रिक मशीनों पर जिनके अंगूठे के निशान नहीं हैं उन पेंशन धारकों को भी यह सुविधा मिलेगी.

यह भी पढ़ें: स्कोडा (Skoda) ने पेश किया ऐसा ऑफर, खरीदने के लिए मचल उठेंगे आप

क्या है माइक्रो ATM
PNB द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक यह माइक्रो एटीएम एक खास तरह का डिवाइस है. इस डिवाइस के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होती है. दरअसल, ये डिवाइस मोबाइल से कनेक्ट होकर काम करता है. हालांकि ये दुकानों पर रखी जाने वाली स्वैप मशीनों के जैसी ही होती है.

यह भी पढ़ें: ये कैसी मंदी, नई गाड़ियों को हाथों हाथ ले रहे हैं कार लवर्स

ग्रामीण ब्रांचों में मिल रही है सुविधा

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) इस सुविधा का लाभ ग्रामीण ब्रांचों में दे रहा है. PNB से नियुक्त बैंक मित्र गांव में जाकर मशीन के जरिए पैसा जमा करते और निकालने का काम करते हैं. बता दें कि बैंक ने इस योजना के लिए देश के सभी राज्यों में करीब 500 बैंक मित्र की नियुक्ति की है. ये बैंक मित्र रोजाना अलग-अलग स्थानों पर जाते हैं. इसके जरिए दूसरे अकाउंट में भी पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. ग्राहकों को इस सुविधा के जरिए बिजली बिल और लैंडलाइन बिल का भुगतान करने की सुविधा मिलेगी. टिकट बुकिंग और दूसरी ऑनलाइन सेवाएं भी इस सुविधा के जरिए मिलेगी. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक इस सुविधा के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लिंक https://www.pnbindia.in/document/Financial-Inclusion/Micro_ATM.pdf पर क्लिक कर सकते हैं.

First Published: Aug 27, 2019 11:33:54 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो