logo-image

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की इस शानदार स्कीम से करोड़ों ग्राहकों को होगा बड़ा फायदा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएनबी एडवांटेज एक खुदरा लोन स्कीम है और इसके तहत PNB ने बैंक के कर्ज को RBI के रेपो रेट से लिंक कर दिया है.

Updated on: 28 Aug 2019, 02:37 PM

नई दिल्ली:

सार्वजनिक क्षेत्र के बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की नई स्कीम से करोड़ों ग्राहकों को बड़ा फायदा होने जा रहा है. PNB ने पीएनबी एडवांटेज (PNB Advantage) स्कीम को लॉन्च किया है. बैंक इस स्कीम के जरिए ग्राहकों को सस्ते होम और ऑटो लोन मुहैया कराएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएनबी एडवांटेज एक खुदरा लोन स्कीम है और इसके तहत PNB ने बैंक के कर्ज को RBI के रेपो रेट से लिंक कर दिया है. पंजाब नेशनल बैंक के इस कदम के बाद बैंक की ब्याज दरों में कमी आ गई है.

यह भी पढ़ें: 6 साल के निचले स्तर पर रहेगी GDP, इस बड़ी एजेंसी ने जताया अनुमान

MCLR आधारित ब्याज दर के मुकाबले 0.25 फीसदी कम होगी ब्याज दर
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के मुताबिक बैंक की नई स्कीम की वजह से MCLR आधारित ब्याज दरों के मुकाबले ब्याज दर 0.25 फीसदी कम हो जाएगी. बैंक का कहना है कि होम लोन के लिए नई दरें 8.25 फीसदी से 8.35 फीसदी के बीच रहेंगी. वहीं दूसरी ओर कार के लोन के लिए भी ब्याज दर 8.65 फीसदी रहेगी. ग्राहक रेपो रेट आधारित ब्याज दर के विकल्प का चुनाव मामूली शुल्क देकर कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्‍स में बड़ी राहत देने की तैयारी में मोदी सरकार, पढ़ें पूरी खबर

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैंकों से की थी अपील
गौरतलब है कि रिजर्व बैंक (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैंकों से अपील किया था. उन्होंने कहा था कि बैंक कर्ज और जमा दरों को रेपो रेट से लिंक करना शुरू करें. बता दें कि रेपो रेट पर RBI बैंकों को छोटी अवधि के लिए कर्ज देता है.