logo-image

SBI के बाद ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) ने भी सस्ता किया लोन

होम लोन के लिए OBC का रेपो रेट लिंक्ड इंटरेस्ट रेट 8.35 फीसदी से शुरू होगा और 8.70 फीसदी से कार लोन शुरू करने का ऐलान किया गया है.

Updated on: 21 Aug 2019, 12:48 PM

नई दिल्ली:

त्योहारी मौसम का फायदा उठाने के लिए मंगलवार को SBI द्वारा होम लोन और ऑटो लोन का रेट सस्ता करने के बाद सरकारी बैंक ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) ने भी कस्टमर्स को तोहफा दिया है. होम लोन के लिए बैंक का रेपो रेट लिंक्ड इंटरेस्ट रेट 8.35 फीसदी से शुरू होगा और 8.70 फीसदी से कार लोन शुरू करने का ऐलान किया गया है. OBC ने कहा कि उसने रिजर्व बैंक के रेपो रेट से लिंक्ड होम लोन और वीइकल लोन प्रॉडक्ट के नए वैरियंट लॉन्च किए हैं. बैंक के मुताबिक कस्टमर को बैंक की कॉस्ट ऑफ फंड के हिसाब से MCLR या एक्सटर्नल बेंचमार्क से लिंक्ड रेपो रेट चुनने का विकल्प मिलेगा.

यह भी पढ़ें: 92,000 करोड़ रुपये का सोना भारत में आया, ड्यूटी बढ़ाने का भी नहीं पड़ा असर

ग्राहकों को मिलेगा फायदा
MCLR लिंक्ड ब्याज दर, रेपो रेट से लिंक्ड ब्याज दर पर लोन लेने का विकल्प ग्राहकों के पास होगा. बैंक रेपो रेट में बदलाव का फायदा ग्राहकों तक उचित और पारदर्शी तरीके से पहुंचाने में कामयाब हो पाएगा.

यह भी पढ़ें: आर्थिक मंदी (Economic Slowdown) का संकट गहराया, कई सेक्टर्स से हजारों लोगों की गई नौकरियां

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैंकों से की थी अपील
गौरतलब है कि रिजर्व बैंक (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैंकों से अपील किया था. उन्होंने कहा था कि बैंक कर्ज और जमा दरों को रेपो रेट से लिंक करना शुरू करें. बता दें कि रेपो रेट पर RBI बैंकों को छोटी अवधि के लिए कर्ज देता है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 21 Aug: सोने-चांदी में जोरदार तेजी के संकेत, जानें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

SBI पहले ही उठा चुका है कदम
SBI रेपो रेट लिंक्ड होम लोन प्रोडक्ट को जुलाई में लॉन्च कर चुका है. रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट यानी RLLR के आधार पर SBI के रेपो रेट लिंक्ड होम लोन प्रॉडक्ट के लिए ब्याज दर तय होती है. बता दें कि RLLR को तय करने के लिए बैंक रेपो रेट पर परिचालन लागत को जोड़ते हैं. SBI में यह लागत न्यूनतम 2.25 फीसदी है. चूंकि मौजूदा समय में रेपो रेट 5.40 फीसदी है ऐसे में SBI का RLLR 5.40 फीसदी रेपो रेट और परिचालन लागत 2.25 फीसदी को जोड़कर 7.65 फीसदी होता है. (इनपुट पीटीआई)