Swiss Bank खातों की भारत की जांच ने लिया 'शाही' मोड़

Bhasha  |   Updated On : November 24, 2019 02:37:50 PM
Swiss Bank

Swiss Bank (Photo Credit : (फाइल फोटो) )

दिल्ली:  

स्विस बैंकों (Swiss Bank) में खाता रखने वाले भारतीयों की जांच के घेरे में एक शाही घराना भी आ चुका है. भारतीय जांच अधिकारी महाराष्ट्र में सांगली के पूर्व रियासतदारों के परिवार के दो लोगों की जानकारी स्विट्जरलैंड के कर विभाग से मंगायी हैं. इस जांच में आधिकारिक सहयोग के लिए भारतीय अधिकारियों ने स्विट्जरलैंड सरकार से अनुरोध कर रखा है. इस पर स्विट्जरलैंड के अधिकारी सार्वजनिक नोटिस जारी कर सांगली के पूर्व शाही घराने के विजयसिंह माधवराव पटवर्धन और उनकी पत्नी रोहिणी विजयसिंह पटवर्धन से इस मामले को देखने के लिए अपना प्रतिनिधि नियुक्त करने को कहा है.

ये भी पढ़ें: भारत को मिल गई स्विस बैंक के खाताधारकों की लिस्ट, जल्द बेनकाब होंगे धनकुबेर

स्विट्जरलैंड के अधिकारियों ने दोनों से यह भी कहा है कि यदि उन्हें अपने खातों से संबंधित सूचना भारत को दिए जाने को लेकर कोई आपत्ति है, तो वे उसे बाकाया दर्ज करायें. पटवर्धन दंपति की पुत्री भाग्यश्री फिल्मों में काम करती हैं.

स्विट्जरलैंड सरकार ऐसे मामलों में विदेशी सरकारों को सूचनाएं देने से पहले खाते दारों को अपना पक्ष रखने का मौका देने के लिए राजपत्र में सार्वजनिक नोटिस जारी करती हैं.

स्विट्जरलैंड के हालिया संघीय राजपत्र में प्रकाशित दो अलग अधिसूचनाओं में पटवर्धन दंपत्ति को 10 दिनों के भीतर अपना पक्ष रखने वाले व्यक्ति को नामित करने को कहा है. हालांकि इन अधिसूचनाओं में दंपत्ति के नाम तथा उनकी जन्मतिथियां छोड़ कोई अन्य जानकारी नहीं दी गयी है.

और पढ़ें: ब्रिटेन के लोगों ने स्विस बैंक में जमा किया सबसे ज्यादा पैसा, भारत 74वें नंबर पर

इस मामले में पक्ष जानने के लिये पटवर्धन परिवार से बार-बार संपर्क किये जाने के बाद भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली. एक कंपनी जिसमें दोनों पति-पत्नी निदेशक हैं, के आधिकारिक ईमेल पर भेजे गये सवालों का भी अब तक कोई जवाब नहीं मिला है. 

First Published: Nov 24, 2019 02:37:51 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो