logo-image

काम की खबर: 1 नवंबर से रोजमर्रा से जुड़े इन नियमों में होने जा रहा है बड़ा बदलाव

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) 1 नवंबर से भुगतान (Payment) लेने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. महाराष्ट्र में सरकारी बैंकों (PSU Banks) के लिए नई समय सारिणी (Time Table) भी तय हो गई है.

Updated on: 29 Oct 2019, 10:35 AM

नई दिल्ली:

देशभर में 1 नवंबर (1st November) से कई नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इन नियमों में होने वाले बदलाव से आपकी जिंदगी पर काफी असर पड़ने की संभावना है. आइये इस रिपोर्ट में उन नियमों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं जिनमें बदलाव होने जा रहा है. जानकारी के मुताबिक स्टेट बैंक (State Bank-SBI) के 42 करोड़ ग्राहकों को बड़ा झटका लगने जा रहा है. दरअसल, SBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की दरों में कटौती करने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: कपास के आए बुरे दिन, किसान MSP से कम भाव पर बेचने को मजबूर

1 लाख के डिपॉजिट पर ब्याज दर को 0.25 फीसदी घटाया
SBI ने 1 लाख रुपये तक के डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज को 0.25 फीसदी घटाकर 3.25 फीसदी कर दिया है. वहीं 1 लाख रुपये से अधिक के डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज दर (Deposit Interest Rate) को रेपो रेट से जोड़ दिया है. मौजूदा समय में इस पर 3 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 29 Oct 2019: सोने-चांदी में गिरावट की आशंका बरकरार, बाजार की नजर अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक पर

ग्राहक या मर्चेंट्स से MDR नहीं वसूला जाएगा
वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) 1 नवंबर से भुगतान (Payment) लेने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. इसके तहत कारोबारियों को अब डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) लेना अनिवार्य है. इसके अतिरिक्त ग्राहक या मर्चेंट्स से डिजिटल पेमेंट के लिए कोई भी शुल्क या मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) नहीं वसूला जाएगा. केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा देने और कालेधन (Black Money) पर रोक के लिए यह कदम उठाया है. नए नियम के अनुसार 50 करोड़ रुपये से ज्यादा के टर्नओवर वाले कारोबारियों के ऊपर ही यह नियम लागू होगा.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 29 Oct 2019: घर से निकल रहे हैं तो चेक कर लें कहां मिल रहा है सस्ता पेट्रोल-डीजल

महाराष्ट्र में सरकारी बैंकों (PSU Banks) के लिए नई समय सारिणी (Time Table) तय हो गई है. राज्य में सभी बैंक एक ही समय पर खुलेंगे और बंद होंगे. मौजूदा समय में बैंक का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होता है. हालांकि बैंक में कैश ट्रांजैक्शन दोपहर 3:30 बजे तक ही होता है. बता दें कि इस नए टाइम टेबल को बैंकर्स कमेटी ने तय किया है. 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू हो जाएगी. नए टाइम टेबल के अनुसार बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे और शाम 4 बजे तक कामकाज होगा. वहीं कुछ बैंकों में सुबह 9 बजे से शाम 3 बजे तक कामकाज होगा.