logo-image

खुशखबरी: नया घर लेने की कर लें तैयारी, 1 जनवरी 2020 से सस्ता हो जाएगा SBI का होम लोन

New Year 2020: एसबीआई की नई कटौती के बाद कर्ज पर ब्याज दर घटकर 7.80 फीसदी हो गई है.

Updated on: 31 Dec 2019, 01:17 PM

नई दिल्ली:

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India-SBI) ने एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस रेट (EBR) में 25 आधार अंकों की कटौती की घोषणा की है. एसबीआई की नई कटौती के बाद कर्ज पर ब्याज दर घटकर 7.80 फीसदी हो गई है, जोकि जनवरी से लागू होगी. देश में सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एसबीआई द्वारा कर्ज पर ब्याज दर में की गई इस कटौती के बाद मौजूदा आवास ऋण और एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) के कर्ज की ईएमआई (मासिक किस्त) में कमी आएगी.

एसबीआई के ईबीआर का निर्धारण भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की प्रमुख ब्याज दर यानी रेपो रेट 5.15 फीसदी और 265 आधार अंक के योग के साथ किया जाता है. साथ ही, बैंक आवास ऋण पर प्रभावी ब्याज दर का निर्धारण करने के लिए 10-15 आधार अंक भी चार्ज करता है.

यह भी पढ़ें: New Year Resolution 2020: नए साल के टॉप 10 संकल्‍प जो हम कभी पूरे नहीं कर पाते

आरबीआई ने अक्टूबर में रेपो रेट में 25 आधार अंक की कटौती कर इसे 5.15 फीसदी कर दिया था. केंद्रीय बैंक द्वारा लगातार पांच बार की गई कटौती के बाद रेपो रेट में 135 आधार अंकों की कमी आई. हालांकि इस महीने की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया.

यह भी पढ़ें: New Year 2020: हिमाचल में लेना चाहते है बर्फबारी का मजा तो छुट्टियों की डेट को थोड़ा बढ़ा दीजिए

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि रेपो रेट में जहां 135 आधार अंकों की कटौती की गई वहां खुदरा ऋण पर ब्याज दरों में महज 44 आधार अंकों की कटौती की गई है.

HIGHLIGHTS 

  • एसबीआई की नई कटौती के बाद कर्ज पर ब्याज दर घटकर 7.80 फीसदी हो गई है.
  • SBI ने एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस रेट (EBR) में 25 आधार अंकों की कटौती की घोषणा की है.
  • यानी इसका सीधा मतलब है कि 2020 से होम लोन सस्ते हो जाएंगे.