logo-image

HDFC Bank ने लग्जमबर्ग स्टॉक एक्सचेंज से अपने GDR को हटाया

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) द्वारा शेयर बाजारों को दी गई जानकारी के मुताबिक 15 जुलाई, 2019 से लग्जमबर्ग स्टॉक एक्सचेंज में जीडीआर के तहत कारोबार नहीं होगा.

Updated on: 16 Jul 2019, 03:09 PM

highlights

  • HDFC Bank ने ग्लोबल डिपॉजिटरी रिसीट्स (GDR) को लग्जमबर्ग स्टॉक एक्सचेंज से हटाया
  • बैंक के मुताबिक बहुत कम पैमाने पर कारोबार के चलते उसने यह फैसला किया है
  • 15 जुलाई 2019 से लग्जमबर्ग स्टॉक एक्सचेंज में GDR के तहत कारोबार नहीं होगा

नई दिल्ली:

निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अपने ग्लोबल डिपॉजिटरी रिसीट्स (GDR) को लग्जमबर्ग स्टॉक एक्सचेंज से हटा लिया है. बैंक ने मंगलवार को जानकारी दी कि बहुत कम पैमाने पर कारोबार के चलते उसने यह फैसला किया है. एचडीएफसी बैंक द्वारा शेयर बाजारों को दी गई जानकारी के मुताबिक 15 जुलाई, 2019 से लग्जमबर्ग स्टॉक एक्सचेंज में जीडीआर के तहत कारोबार नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: RBI ने SBI पर लगाया 7 करोड़ रुपये जुर्माना, जानें क्यों, पढ़ें पूरी खबर

अप्रैल में 22 GDR को हटाने की दी थी मंजूरी
गौरतलब है कि इससे पहले अप्रैल में बैंक ने सूचित किया था कि जीडीआर की कम संख्या को देखते हुए बैंक के निदेशक मंडल ने लग्जमबर्ग स्टॉक एक्सचेंज में जीडीआर कार्यक्रम को खत्म करने एवं 22 जीडीआर को हटाने को अपनी मंजूरी दे दी है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: ऊंचा भाव होने के बावजूद बढ़ा इंपोर्ट, जानें सोने-चांदी के ताजा भाव

क्या होता है GDR
GDR यानि Global Depository Receipt एक ऐसा प्रपत्र होता है जो कि भारत से बाहर ओवरसीज डिपॉजटरी बैंक द्वारा अनिवासी निवेशकों को जारी किया जाता है. भारतीय कंपनी अमेरिका के अलावा अन्य देशों से GDR के जरिए पूंजी जुटा सकती है. बता दें कि जिन देशों में GDR जारी किए जातें हैं वहां के स्टॉक एक्सचेंज में इसे खरीदा और बेचा जाता है.