logo-image

सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ वित्त मंत्री आज करेंगी बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को सार्वजनिक बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक करेंगी. इसमें ऋण वितरण में प्रगति समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

Updated on: 14 Oct 2019, 02:00 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (nirmala sitharaman)सोमवार को सार्वजनिक बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक करेंगी. इसमें ऋण वितरण में प्रगति समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. सूत्रों ने कहा कि संकटग्रस्त गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र (एनबीएफसी) तथा लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उपक्रमों (एमएसएमई) के लिये ऋण उपलब्धता की समीक्षा किये जाने का अनुमान है.

उन्होंने कहा कि बैंक आंशिक ऋण गारंटी योजना तथा पूंजी दायरा बढ़ाने के लिये बाजार से पूंजी जुटाने को लेकर रिपोर्ट कार्ड पेश कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:अमेरिका ने एक बार फिर आतंकियों को लेकर पाकिस्तान को दी नसीहत, कही ये बड़ी बात

इसके अलावा मीटिंग में देश के 226 जिलों में लगाए गए प्रथम चरण के लोन मेले की प्रगति का भी आकलन किया जाएगा. लोन मेले का पहला चरण 7 अक्टूबर को खत्म हुआ है. दो चरणा में 400 जिलों में आयोजित किए जाने वाले लोन मेलों के तहत कृषि, व्हीकल, होम, MSME, एजुकेशन और पर्सनल कैटेगरी में जिस किसी को भी जरूरत हो, उसे लोन उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया गया है. इन मेलों के आयोजन का फैसला इस माह की शुरुआत में हुए सालाना परफॉरमेंस रिव्यू मीट में किया गया था. इसका दूसरा चरण 21 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक 209 जिलों में चलेगा

यह एक महीने से भी कम समय में सार्वजनिक बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ वित्तमंत्री की दूसरी बैठक होगी.