logo-image

वित्तमंत्री ने प्राइवेट बैंक के अधिकारियों से की मुलाकात, लिक्विडिटी बढ़ाने के लिए करेंगी ये काम

वित्तमंत्री ने प्राइवेट बैंक के अधिकारियों से की मुलाकात, लिक्विडिटी बढ़ाने के लिए करेंगी ये काम

Updated on: 26 Sep 2019, 11:33 PM

नई दिल्ली:

प्राइवेट सेक्टर के बैंकों के साथ वित्त मंत्री निर्मलासीतारमण ने की बैठक की इस बैठक के बाद उन्होंने मीडिया से बात चीत करते हुए बताया कि किसी भी बैंक के अधिकारी ने ये नहीं कहा कि डिमांड में कमी है, लेकिन हम लोग ये चाहते हैं कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा लोन आसानी से मिल सके जिससे जनता में लोन की डिमांड बढ़ सके. एनबीएफसी, एचएफसी और निजी बैंकों के साथ बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा

बैठक में सभी प्रतिनिधियों ने कहा कि लिक्विडिटी की कोई समस्या नहीं है और ना ही मांग की कमी देखने को मिल रही है. कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक ने कहा कि निजी बैंक भी 1 अक्टूबर से रेपो रेट से लिंक बेंचमार्क लेंडिंग देने को तैयार है. पीएमसी बैंक के मामले पर वित्तमंत्री निर्मलासीतारमन ने कहा कि आरबीआई इस मामले को देख रहा है और 10 हज़ार निकासी सीमा बढ़ाकर 60 फीसदी से ज़्यादा पीएमसी बैंक के ग्राहकों को राहत दी है। अभी आरबीआई बेहतर तरीके से रेगुलेट कर रही है.

वित्त मंत्री ने कहा कि बैंकों ने बैठक में लिक्विडिटी का मुद्दा नहीं उठाया. ग्रामीण इलाकों में लोन की भारी डिमांड है. जिस वजह से सरकार ग्रामीण इलाकों लोने मेले का आयोजन करवाने जा रही है, लोन मेले में प्राइवेट बैंक भी शामिल होंगे. केंद्र सरकार इस लोन मेले का आयोजन 3 अक्टूबर को देश के 400 जिलों में होगा. वित्तमंत्री चाहतीं हैं त्योहारी सीजन में अधिकतम लोन और बैंकों से नकदी की धारा एनबीएफसी और ग्राहकों तक होने की गति में तेजी आ जाए.