ये कंपनी दे रही है फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर सबसे ज्यादा 9 फीसदी ब्याज, देखें पूरी लिस्ट

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 12, 2019 10:06:06 AM
फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit-FD)

फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit-FD) (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India-RBI) के रेपो रेट (Repo Rate) में लगातार कटौती का असर लोन और जमा रकम के ब्याज दरों पर साफ तौर पर देखा जा रहा है. RBI के रेपो रेट में कटौती के बाद बैंक कर्ज की ब्याज दरों में कटौती के साथ ही जमा रकम पर भी ब्याज दर में कटौती कर रहे हैं. मौजूदा समय में देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India-SBI) 2 साल से 10 साल तक की अवधि वाली फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit-FD) पर 6.25 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है. वहीं अन्य बैंकों ने भी FD के ब्याज में कटौती की है. हालांकि कुछ वित्तीय संस्थाएं ऐसी भी हैं जो कि फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर सालाना 9 फीसदी की दर से ब्याज की पेशकश कर रही हैं.

यह भी पढ़ें: भारत से बेरुखी पड़ रही भारी, पाकिस्तान में दवाइयों के बाद अब इस चीज का पड़ गया अकाल

इन जगहों पर FD पर बैंकों से अधिक ब्याज
बता दें कि देश में मौजूदा समय में कुछ वित्तीय कंपनियों के भी फिक्स्ड डिपॉजिट प्रोडक्ट्स (Fixed Deposit Products) हैं. ये कंपनियां FD पर 9 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रही हैं. महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंस सर्विसेज लिमिटेड (Mahindra and Mahindra Finance Services Ltd) 3 साल, 4 साल और 5 साल की अवधि वाली FD पर 8.25 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है. हालांकि 2 साल की FD के लिए कंपनी 7.6 फीसदी से 7.9 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रही है. इसके अलावा 1 साल की FD के लिए कंपनी 7.6 फीसदी ब्याज दे रही है.

यह भी पढ़ें: छोटे कारोबारियों को बैंक पर्याप्त कर्ज मुहैया कराएं, अनुराग ठाकुर का बयान

पीएनबी हाउसिंग कॉरपोरेट डिपॉजिट स्कीम (PNB Housing Corporate Deposit Scheme) के अंतर्गत 5 साल की FD के लिए 8.45 फीसदी ब्याज ऑफर किया जा रहा है. इस स्कीम में निवेशक न्यूनतम 20 हजार रुपये का निवेश कर सकते हैं. कंपनी 4 साल, 3 साल, 2 साल और 1 साल की FD के लिए क्रमश: 8.35 फीसदी, 8.20 फीसदी, 8.10 फीसदी और 8 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है.

यह भी पढ़ें: Guru Nanak Jayanti 2019: गुरु नानक जयंती के मौके पर आज बंद रहेंगे शेयर और कमोडिटी बाजार

यहां मिल रहा है 9 फीसदी ब्याज
श्रीराम ट्रांसपोर्ट फइानेंस कंपनी (ShreeRam Transport Finance Company) 5 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर 9 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है. कंपनी 1 साल, 2 साल, 3 साल और 4 साल की FD के ऊपर क्रमश: 8 फीसदी, 8.25 फीसदी, 8.75 फीसदी और 8.85 फीसदी ब्याज दे रही है.

First Published: Nov 12, 2019 10:05:36 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो