कोरोना वायरस (Coronavirus): ATM नहीं जा पा रहे हैं कोई बात नहीं, बैंकों की इस सुविधा के जरिए घर बैठे मंगा सकते हैं पैसा

News State Bureau  |   Updated On : March 25, 2020 01:21:08 PM
income

इस सुविधा से घर बैठे पैसे मंगाने की सुविधा (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण और फैलने की आशंका को देखते हुए 21 दिन के राष्ट्रव्यापी बंदी का ऐलान कर दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मंगलवार को अभूतपूर्व कदम उठाते हुए पूरे देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा की थी. प्रधानमंत्री की इस घोषणा के बाद सरकार ने इस अवधि तक सड़क, रेल और हवाई सेवाएं स्थगित रहने का भी ऐलान किया. लॉकडाउन की स्थिति में अगर आपको कैश की जरूरत पड़ती है लेकिन आपके पास कैश नहीं है और ATM जाने की स्थिति में नहीं हैं तो आप क्या करेंगे. घबराइए नहीं देश के कई बड़े बैंक आपको घर बैठे पैसे मंगाने की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: तमाम आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता पर सरकार की नजर, राम विलास पासवान का बयान

सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे के दौरान उठा सकते हैं इस सुविधा का लाभ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय स्टेट बैंक (SBI), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), एक्सिस बैंक और कोटक बैंक (Kotak Bank) आदि बैंक ग्राहकों को घर पर ही कैश पहुंचाने की सुविधा दे रहे हैं. ICICI Bank की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक ग्राहकों को घर पर कैश पाने के लिए बैंक की वेबसाइट पर Bank@homeservice पर लॉगइन करना जरूरी होगा. इसके अलावा कस्टमर केयर पर फोन करके इस सुविधा से जुड़ा जा सकता है. ग्राहक सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे के दौरान इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इस सुविधा के जरिए ग्राहकों को 2,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये घर मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: छोटे कारोबारियों के लिए बड़ी मुसीबत बना कोरोना वायरस, इन परेशानियों का करना पड़ रहा है सामना

इस सुविधा के लिए करीब 60 रुपये का चार्ज देना होगा

ग्राहकों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए एकमुश्त 50 रुपये और उसपर 18 फीसदी सेवा शुल्क को जोड़ लें तो करीब 60 रुपये के आस-पास देना होगा. देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए भी यह सुविधा शुरू की है. हालांकि यह सुविधा अभी सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों या विशेष पंजीकरण वाले ग्राहकों के लिए ही है.

First Published: Mar 25, 2020 12:33:14 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो