logo-image

बैंक बोर्ड ब्यूरो (Banks Board Bureau-BBB) ने 3 सरकारी बैंकों के प्रमुखों के लिए नामों की सिफारिश की

बैंक बोर्ड ब्यूरो (Banks Board Bureau-BBB) ने बयान में कहा कि पात्रता के आधार पर बैंक आफ बड़ौदा, केनरा बैंक और बैंक आफ इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ के नामों की सिफारिश की गई है.

Updated on: 13 Nov 2019, 03:09 PM

दिल्ली:

बैंक बोर्ड ब्यूरो (Banks Board Bureau-BBB) ने सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों के प्रमुखों के पद के लिए नाम सुझाए हैं. बैंक आफ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद के लिए संजीव चड्ढा के नाम की सिफारिश की गई है. वहीं केनरा बैंक के प्रमुख के लिए एल वी प्रभाकर और बैंक आफ इंडिया के लिए अतनु कुमार दास का नाम सुझाया गया है. बीबीबी ने यह चयन मंगलवार को हुए साक्षात्कार के आधार पर किया है.

यह भी पढ़ें: मेट्रोपोलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट (Metropolitan Museum of Art) की ट्रस्टी चुनी गईं नीता अंबानी

पात्रता के आधार पर की गई सिफारिश
बीबीबी ने बयान में कहा कि पात्रता के आधार पर बैंक आफ बड़ौदा (Bank of Baroda), केनरा बैंक (Canara Bank) और बैंक आफ इंडिया (Bank of India) के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ के नामों की सिफारिश की गई है. इसके अलावा बैंक आफ महाराष्ट्र के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ ए एस राजीव और करुड़ वैश्य बैंक के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ पी आर शेषाद्रि का नाम ‘आरक्षित’ सूची में रखा गया है. चड्ढा फिलहाल एसबीआई कैपिटल मार्केट्स के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ हैं. यह भारतीय स्टेट बैंक की मर्चेंट एवं निवेश बैंकिंग इकाई है. प्रभाकर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में कार्यकारी निदेशक हैं. दास अभी बैंक आफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक हैं. उन्हें पदोन्नत कर मुंबई के इस बैंक का प्रबंध निदेशक बनाने की सिफारिश की गई है.

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों के जीवन बीमा (Life Insurance) के लिए EPFO ले सकता है बड़ा फैसला

दीनबंधु महापात्रा के एक जुलाई को सेवानिवृत्त होने के बाद से बैंक आफ इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ का पद रिक्त है. वहीं बैंक आफ बड़ौदा के प्रमुख पी एस जयकुमार का एक साल का सेवा विस्तार अक्टूबर में समाप्त हो गया है. सरकार ने बैंक में दो छोटे सरकारी बैंकों देना बैंक और विजया बैंक के विलय की वजह से जयकुमार को कार्यकाल विस्तार दिया था. इस बीच, केनरा बैंक में प्रबंध निदेशक एवं सीईओ का पद 31 जनवरी को रिक्त होगा.

यह भी पढ़ें: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने चालू वित्त वर्ष के लिए GDP ग्रोथ का अनुमान घटाया

बीबीबी द्वारा सुझाए गए नामों की नियुक्ति का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति करेगी. बीबीबी के प्रमुख कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के पूर्व सचिव बी पी शर्मा हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने 2016 में बीबीबी के गठन की मंजूरी दी थी. इसमें पेशेवरों और अधिकारियों को शामिल किया गया है. बीबीबी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पूर्णकालिक निदेशकों के साथ गैर कार्यकारी चेयरपर्सन के नामों पर सुझाव देता है.