आज बैंक जाने की सोच रहे हैं तो ना जाएं, बैंकों के विलय के खिलाफ आज हड़ताल पर हैं कर्मचारी

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 22, 2019 12:48:36 PM
आज यानि 22 अक्टूबर को बैंक कर्मचारियों की हड़ताल (Bank Strike)

आज यानि 22 अक्टूबर को बैंक कर्मचारियों की हड़ताल (Bank Strike) (Photo Credit : फाइल फोटो )

दिल्ली:  

बैकों के विलय (Bank Mergers) के विरोध में दो बैंक यूनियनों ने आज यानि 22 अक्टूबर को हड़ताल (Bank Strike) का आह्वान किया है. ऑल इंडिया एंप्लॉयीज असोसिएशन (AIBEA) और बैंक एंप्लॉयीज फेडरेशन ऑफ इंडिया (BEFI) ने एकदिवसीय देशव्यापी हड़ताल बुलाया है. वहीं प्राइवेट बैंकों ने इस हड़ताल में शामिल नहीं होने का फैसला किया है. जानकारी के मुताबिक अधिकतर बैंकों ने अपने ग्राहकों को हड़ताल के संबंध में सूचना दे दी है. वहीं स्टेट बैंक (SBI) की ओर से एक सकारात्मक खबर भी निकलकर सामने आ रही है. SBI का कहना है कि हड़ताल में शामिल होने वाले संगठन में SBI के कर्मचारियों की संख्या काफी कम है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 22nd Oct: सोने-चांदी में कमजोरी के आसार, जानिए आज के लिए बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

हड़ताल में शामिल कर्मचारी यूनियम में SBI के कर्मचारी काफी कम

SBI ने पिछले हफ्ते ही कहा था कि हड़ताल में शामिल कर्मचारी यूनियम में SBI के कर्मियों की संख्या काफी सीमित है. ऐसे में बैंक के रोजाना के कामकाज पर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. वहीं सिंडिकेट बैंक ने भी कहा है कि हड़ताल को देखते हुए ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी नही हो इसके लिए जरूरी कदम उठाए गए हैं. हालांकि जानकारों का कहना है कि हड़ताल की वजह से शाखाओं में कामकाज प्रभावित हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: अक्टूबर में दिल्ली में पेट्रोल 1.39 रुपये और डीजल 1.38 रुपये लीटर हुआ सस्ता

नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स और नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ऑफिसर्स हड़ताल में शामिल नहीं
AIBEA के महासचिव सी एच वेंकटचलम का कहना है कि मुख्य श्रमायुक्त द्वारा बुलाई गई बैठक में सकारात्मक नतीजा नहीं निकलने की वजह से हमारे संगठन ने हड़ताल पर जाने का फैसला किया है. मुख्य श्रमायुक्त के समक्ष भारतीय बैंक संघ (आईबीए) और यूनियनों की बैठक में कोई सहमति नहीं बन पाई है. यही वजह है कि हमने हड़ताल पर जाने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Gold Diwali Offer 2019: ज्वैलरी (Gold Jewellery) खरीदने जा रहे हैं तो देख लीजिए ये लिस्ट कि कौन से ज्वैलर्स दे रहे हैं बंपर डिस्काउंट

बता दें कि इस हड़ताल में भारतीय मजदूर संघ से सम्बद्ध नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स और नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ऑफिसर्स शामिल नहीं है. बैंकों की 9 यूनियन में से सिर्फ 2 यूनियन ने ही इस हड़ताल का आह्वान किया है. इस हफ्ते धनतेरस और दिवाली का त्यौहार है. 26 अक्टूबर, 27 अक्टूबर, 28 अक्टूबर और 29 अक्टूबर को बैंक की छुट्टी है.

First Published: Oct 22, 2019 08:57:34 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो