logo-image

आज से लागू होने जा रहा है SBI का ये नियम, 42 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा असर

आज यानि 1 मई से SBI के ग्राहकों के बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज में बदलाव होने जा रहा है. SBI ने अपनी डिपॉजिट और कर्ज की ब्याज दरों को रिजर्व बैंक (RBI) की बेंचमार्क दर से जोड़ दिया है.

Updated on: 01 May 2019, 10:25 AM

नई दिल्ली:

आज से भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के नए नियम लागू हो गए हैं. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि वो नए नियम क्या हैं और आपकी जिंदगी पर उन नियमों का क्या असर पड़ने वाला है. गौरतलब है कि आज यानि 1 मई से SBI के ग्राहकों के बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज में बदलाव हो गया है. बता दें कि SBI ने अपनी डिपॉजिट और कर्ज की ब्याज दरों को रिजर्व बैंक (RBI) की बेंचमार्क दर से जोड़ दिया है. नए फैसले के तहत SBI ने 1 लाख रुपये से अधिक के जमाओं और कर्ज की ब्याज दरों को रेपो रेट से जोड़ दिया है. इसका मतलब यह हुआ कि रेपो रेट में बदलाव होने की स्थिति में बैंक की जमा दरों पर भी इसका असर पड़ेगा. नए नियम के मुताबिक SBI ने मई के लिए बचत खाते के जमा दरों में बदलाव कर दिया है.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र दिवस के मौके पर बुधवार को शेयर बाजार, कमोडिटी मार्केट रहेंगे बंद

1 लाख तक के बैलेंस पर 3.5 फीसदी ब्याज
आज यानि 1 मई से 1 लाख रुपये तक के बैलेंस पर 3.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. वहीं 1 लाख रुपये से ज्यादा के बैंलेस पर ब्याज की दर 3.25 फीसदी होगी. नई दरें 1 मई 2019 से मान्य होगी. 1 लाख रुपये से ऊपर के सभी कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट को SBI ने रेपो रेट से लिंक कर दिया है. बता दें कि रिजर्व बैंक ने मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की थी. SBI ने इसी का पालन करते हुए कटौती की है. SBI के मुताबिक एक लाख रुपये से कम के लोन और डिपॉजिट MCLR यानी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट से जुड़े रहेंगे. छोटे ग्राहकों को बाजार की उठापटक से बचाने के लिए ऐसा किया गया है. SBI का कहना है कि मई से एक लाख रुपये से ज्यादा के सभी बचत खाता जमाओं और छोटी अवधि के कर्ज RBI के बेंचमार्क रेपो रेट से जोड़े जाएंगे.

यह भी पढ़ें: ईरान से अब कच्चा तेल (Crude Oil) नहीं खरीद पाएगा भारत, क्या होगा असर, पढ़ें पूरी खबर