अच्छी खबर, अगस्त में खुदरा महंगाई दर घटकर 3.69 फीसदी, औद्योगिक उत्पादन में कमी

पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते दाम के बीच महंगाई के मोर्चे पर लोगों के लिए अच्छी खबर आई है।

  |   Updated On : September 12, 2018 08:05 PM

नई दिल्ली:  

पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते दाम के बीच महंगाई के मोर्चे पर लोगों के लिए अच्छी खबर आई है। अगस्त में जुलाई के मुकाबले खुदरा महंगाई दर घटकर 3.69 फीसदी रह गया है जिससे लोगों को थोड़ी राहत की उम्मीद है। हालांकि इस दौरान उद्योगों का उत्पादन में भारी कमी आई है और यह 6.6 फीसदी तक घट गया है।

वहीं दूसरी तरफ देश के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर में जुलाई में गिरावट दर्ज की गई है, जोकि 6.6 फीसदी रही, जबकि जून में यह 6.87 फीसदी थी। आधिकारिक आंकड़ों से बुधवार को यह जानकारी मिली। 

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, हालांकि साल-दर-साल आधार पर जुलाई में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) की वृद्धि दर में तेजी आई है। 

2018 के जुलाई के त्वरित अनुमान में कहा गया, 'अप्रैल-जुलाई 2018 की अवधि में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में वृद्धि दर 5.4 फीसदी रही है।'

समीक्षाधीन माह में साल-दर-साल आधार पर फैक्टरी उत्पादन में 7 फीसदी की तेजी आई है, जबकि खनन क्षेत्र में उत्पादन बढ़कर 3.7 फीसदी और उपसूचकांक बिजली उत्पादन सूचकांक बढ़कर 6.7 फीसदी रहा।

First Published: Wednesday, September 12, 2018 06:04 PM

RELATED TAG: Retail Inflation, Factory Output Down, Inflation,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो