logo-image

रिलायंस जियो को पहली बार मुनाफा, कमाए 504 करोड़ रुपये-अन्य टेलीकॉम कंपनियों को नुकसान

रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहयोगी कंपनी रिलायंस जियो को पहली बार मुनाफा हुआ है। मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कंपनी को 504 करोड़ रुपये का शानदार मुनाफा हुआ है।

Updated on: 20 Jan 2018, 06:33 PM

नई दिल्ली:

रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) की सहयोगी कंपनी रिलायंस जियो को पहली बार मुनाफा हुआ है। मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कंपनी को 504 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है।

शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया है कि कंपनी का इस दौरान कुल राजस्व 6879 करोड़ रुपये रहा।

गौरतलब है कि कंपनी को 2017-18 की दूसरी तिमाही में 271 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

मुकेश अंबानी ने कहा, 'जियो केज मजबूत नतीजे कारोबार की बुनियादी मजबूती और सही रणनीतिक पहल को दर्शाता है। जियो ने यह बताया है कि वह अपने मजबूत वित्तीय प्रदर्शन को बनाए रख सकता है।'

कंपनी ने कहा कि 31 दिसंबर, 2017 तक जियो के ग्राहकों की संख्या 16.01 करोड़ थी। बयान में कहा गया है कि कंपनी को हरेक ग्राहक से औसतन 154 रुपये प्रति माह का राजस्व प्राप्त होता है।

बयान में बताया गया है कि तीसरी तिमाही के दौरान कुल वॉयस ट्रैफिक 31,113 करोड़ मिनट रहा।

गौरतलब है कि भारतीय टेलीकॉम मार्केट में जियो की लॉन्चिंग के बाद कई अहम बदलाव हुए हैं। पहले से मौजूद टेलीकॉम कंपनियों को जियो ने जहां कंसॉलिडेशन के लिए मजबूर किया है वहीं उन्हें भारी घाटा भी उठाना पड़ा है।

दिसंबर में समाप्त हुई तिमाही में भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल के मुनाफे में पिछले साल के मुकाबले 39.3 पर्सेंट की बड़ी गिरावट आई है।  कंपनी को इस तिमाही में 305.8 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है।

और पढ़ें: विनिवेश लक्ष्य पर नजर, HPCL की 51.11 % हिस्सेदारी बेचेगी सरकार