logo-image

अगर आपके पास आधार कार्ड (Aadhaar) और बैंक अकाउंट है तो यह खबर आपके लिए ही है

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि ग्राहकों की सहमति मिलने पर बैंक KYC के लिए Aadhaar का इस्तेमाल कर सकते हैं. रिजर्व बैंक ने आधार कार्ड को वैध दस्तावेज के रूप में माना है.

Updated on: 04 Jun 2019, 01:27 PM

highlights

  • बैंक ग्राहक की सहमति से KYC के लिए आधार का उपयोग कर सकते हैं: RBI
  • रिजर्व बैंक ने आधार कार्ड को वैध दस्तावेज के रूप में माना है
  • KYC कस्टमर के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने की प्रक्रिया

नई दिल्ली:

बैंक ग्राहक की सहमति से KYC (ग्राहक को जानो) सत्यापन के लिए उनके आधार (Aadhaar) का उपयोग कर सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि बैंकों और अन्य इकाईयों को बैंक अकाउंट खोलने और विभिन्न सर्विसेज के लिए KYC के नियमों का पालन करना होगा.

यह भी पढ़ें: ग्रामीण इलाकों में पेट्रोल पंप खोलना अनिवार्य बनाया जाए, एक्सपर्ट कमेटी ने दिए सुझाव

KYC सत्यापन के लिए ग्राहक की सहमति जरूरी
RBI ने कहा है कि जो व्यक्ति खुद अपने आधार कार्ड का उपयोग पहचान प्रमाणित करने के लिए करना चाहते हैं, ऐसे लोगों के सत्यापन के लिए बैंकों को अनुमति दी गई है. रिजर्व बैंक ने आधार कार्ड को वैध दस्तावेज (Officially valid documents-OVD) के रूप में माना है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY): HDFC ने सब्सिडी के रूप में 2,300 करोड़ रुपये बांटे

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने फरवरी में बैंक अकाउंट खोलने और मोबाइल फोन कनेक्शन लेने के लिए पहचान प्रमाण के रूप में आधार के स्वैच्छिक उपयोग की अनुमति देने के लिए अध्यादेश को मंजूरी दी थी. यह अध्‍यादेश 4 जनवरी को लोकसभा में पारित हो गया था, लेकिन राज्यसभा में पास नहीं हुआ था. अब मौजूदा लोकसभा भंग होने के साथ ही विधेयक भी समाप्त हो गया है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 30 May: पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, फटाफट चेक करें आज का रेट

क्‍या है केवाईसी - What is KYC
KYC यानि (Know Your Customer) कस्टमर के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने की प्रक्रिया है. KYC के बगैर निवेश मुमकिन नहीं हैं. वहीं KYC के बिना बैंक अकाउंट खोलना मुश्किल है.