logo-image

RBI का होली तोहफा, अब बैंक खातों से निकाल सकते हैं कितने भी रुपये, कोई सीमा नहीं

पिछले महीने आए आरबीआई के फैसले के मुताबिक अब तक आप केवल 50 हजार रुपये ही निकाल सकते थे।

Updated on: 13 Mar 2017, 09:15 AM

नई दिल्ली:

होली के मौके पर लोगों को भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से एक शानदार तोहफा मिला है। होली के दिन यानी 13 मार्च से आप अपने बैंक खातों से जितने पैसे चाहें, निकाल सकते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अब खातों से नकद निकालने की सीमा खत्म कर दी गई है। नोटबंदी के बाद से ही खातों से पैसे निकलने पर कई सीमाएं लगाई गईं थीं।

पिछले महीनें आए आरबीआई के फैसले के मुताबिक अब तक आप केवल 50 हजार रुपये ही निकाल सकते थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल आठ नवंबर की शाम 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद पैसे निकालने पर कई तरह के नियम लगा दिए गए।

नोटबंदी के बाद से हालांकि नकदी की स्थिति सुधरने के साथ समय-समय पर इनमें से ज्यादातर को बदला जाता रहा। आरबीआई ने इससे पहले 12 मार्च तक सेविंग खातों से पैसे निकालने की सीमा 24 हजार रुपये निर्धारित की थी।

यह भी पढ़ें: 500-2000 रुपये के रंगे हुए नोट नहीं लेंगे बैंक, होली पर रखें सावधानी

बचत खातों के लिए एक फरवरी से लोगों को अपने खातों से सप्ताह में 24 हजार रुपये निकालने की छूट दी गई थी। इसके बाद आरबीआई की ओर से जारी 20 फरवरी को नए नियम के तहत एक सप्ताह में 50 हजार रुपये निकाला जा सकता था।

गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद एटीएम से एक हफ्ते में 2000 रुपए निकालने की अनुमति थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 2500 रुपए और फिर 4500 कर दी गई थी।