logo-image

अब मोबाइल पर OTP से खुल जाएगा बैंक खाता, RBI ने दी इजाजत

माना जा रहा है कि इस कदम से बैंकों में खाते तेजी से खुल सकेंगे। OTP से खुलने वाले खातों के लिए RBI ने कुछ शर्ते भी रखी हैं।

Updated on: 09 Dec 2016, 12:08 PM

नई दिल्ली:

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अपने नो योर कस्टमर (KYC) नियमों में बदलाव करते हुए कहा है कि अब बैंक मोबाइल फोन पर वन टाइम पिन (OTP) का इस्तेमाल करते हुए नए खाते खोल सकते हैं। RBI के मुताबिक बैंक KYC को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से पूरा कर सकते हैं।

अपनी वेबसाइट पर जारी एक नोटिफिकेशन में RBI ने हालांकि कहा कि इसके लिए बैंकों को अपने ग्राहकों की इजाजत लेनी होगी। माना जा रहा है कि इस कदम से बैंकों में खाते तेजी से खुल सकेंगे।

यह भी पढ़ें: इंटरनेट और स्मार्टफोन के बिना भी कर सकते है पेटीएम

OTP से खुलने वाले खातों के लिए RBI ने कुछ शर्ते भी रखी हैं। रिजर्व बैंक के मुताबिक ऐसे खातों में एक लाख रुपये से ज्यादा की रकम नहीं रखी जा सकेगी। साथ ही इन खातों में एक वित्तीय साल में दो लाख से ज्यादा की रकम क्रेडिट नहीं होनी चाहिए।

RBI ने यह निर्देश भी दिए हैं कि इन खातों को खोलने के साल भर के अंदर बैंक अपने इन कस्टमर्स के बारे में पूरी जांच-पड़ताल कर लें नहीं तो इन्हें बंद करना होगा। लोन पर भी शर्ते हैं। इन खातों पर केवल टर्म लोन ही मंजूर किए जा सकते हैं। साथ ही मंजूर किए जाने वाले टर्म लोन की राशि किसी एक साल में 60,000 रुपये से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: कार्ड से पेमेंट करने पर करीब 1 फीसदी सस्ता मिलेगा डीजल-पेट्रोल