logo-image

रेलवे को मिला हाईस्पीड इंजन, घटेगा यात्रा में लगने वाला समय

उत्तर रेलवे को पहला एयरोडायनेमिकली डिजाइन किया गया यात्री इलेक्ट्रिक इंजन (लोकोमोटिव) मिला, जो 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है.

Updated on: 07 Nov 2018, 01:24 PM

नई दिल्‍ली:

उत्तर रेलवे को पहला एयरोडायनेमिकली डिजाइन किया गया यात्री इलेक्ट्रिक इंजन (लोकोमोटिव) मिला, जो 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "पहला एयरोडायनेमिकली डिजाइन किया गया यात्री इलेक्ट्रिक इंजन का निर्माण चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्‍स में किया गया है. इसे आज उत्तर रेलवे की सेवा में लगाया गया है."

अधिकारी ने बताया कि नया लोकोमोटिव उन्नत एयरोडायनेमिक्स और अर्गोनॉमिक डिजाइन से लैस है, जिसमें ड्राइवर की सुविधा और सुरक्षा का खास ख्याल रखा गया है. नए इंजन का इस्तेमाल प्रमुख ट्रेनों में किया जाएगा, जिसमें राजधानी एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, और शताब्दी एक्सप्रेस शामिल हैं. इस इंजन को लगाने से इन ट्रेनों के यात्रा समय में कमी आएगी.

और पढ़ें : Diwali 2018 : एक बार का निवेश बना सकता है करोड़पति, जानें तरीका

अधिकारी ने बताया, "नए इंजन के अगले हिस्से की डिजाइन एयरोडायनेमिक आकार में है, जिससे उच्च गति पर हवा के प्रतिरोध में कमी आएगी तथा इसकी उन्नत सस्पेंशन प्रणाली किसी भी प्रकार के झटकों से बचाव करेगी. यह ट्रेन 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार आसानी से पकड़ लेगी."