logo-image

प्राइसवाटरहाउस कूपर्स की रिपोर्ट 2040 तक अमेरिका को पछाड़ देगा भारत

2040 तक अमेरिका को छोड़ भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय कंसल्टेंसी फर्म प्राइसवाटरहाउस कूपर्स की रिपोर्ट।

Updated on: 08 Feb 2017, 08:39 PM

नई दिल्ली:

2040 तक अमेरिका को छोड़ भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। यह कहना अंतर्राष्ट्रीय कंसल्टेंसी फर्म प्राइसवाटरहाउस कूपर्स का। पीडब्लूसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2040 तक दुनिया बदल जाएगी और अमेरिका की जगह भारत ले लेगा।

पीडब्ल्यूसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले दो दशकों में सिर्फ चीन ही एक ऐसा देश होगा जिसका सकल घरेलू उत्पाद यानि की जीडीपी भारत से ज़्यादा होगा।

रिपोर्ट की मानें तो 2017 से 2050 के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था करीब औसतन 4.9% की विकास दर से बढ़ेगी। इसके चलते दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं में भारत की हिस्सेदारी मौजूदा 7% से बढ़कर 15% हो जाएगी।

लेकिन 2040 तक भारतीय अर्थव्यवस्था अमरीका को पछाड़ देगी। हालांकि इसमें देखने वाली बात यह है कि भारत एक विकासशील देश है जिसका ग़रीबी स्तर अभी भी बेहद ज़्यादा है।

और पढ़ें- अब ई-कार बाज़ार में हिताची के साथ उतरेगी होंडा! साझेदारी में इलेक्ट्रॉनिक कार के लिए बनाएगी मोटर

लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक भारत की आबादी ही उसे आगे बढ़ाने में मदद करेगी। फिलहाल देश की जनसंख्या 1.25 अरब है। आने वाले दो दशकों में इसके बढ़ोतरी के बाद 1.6 अरब होने की संभावना है।

पीडब्ल्यूसी रिपोर्ट के मुताबिक आईटी सेक्टर के विकास का असर देश की उत्पादकता पर पड़ेगा और इसे आगे बढ़ाने में मदद करेगा। हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन अमेरिका को पहले ही पावर पर्चेजिंग पैरिटी के मुताबिक पछाड़ चुका है और इसके बाद तीसरे नंबर पर भारत का स्थान आता है।

गौरतलब है कि चीन ने अपनी अर्थव्यवस्था को मैन्युफैक्चरिंग के बल पर मज़बूत किया है जबकि भारत ने सर्विसेज़ के क्षेत्र में अपना स्थान बुलंद किया है। रिपोर्ट के मुताबिक 2040 तक भारत अमेरिका को पछाड़ कर दूसरे स्थान पर आ जाएगा।

इसके अलावा रिपोर्ट में वियतनाम, भारत और बांग्लादेश को इस दौरान सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बताया है। 

और पढ़ें- 35 लाख कारोबारियों के पास पहुंचा Paytm का क्यू आर कोड!