logo-image

Petrol Diesel Price 5 June: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 6 दिन से जारी गिरावट थमी, जानें नए रेट

Petrol Diesel Price: इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार बुधवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.23 रुपये, 76.91 रुपये, 73.47 रुपये और 74.01 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है.

Updated on: 05 Jun 2019, 08:34 AM

highlights

  • पेट्रोल और डीजल (petrol-diesel) की कीमतों में 6 दिन से जारी गिरावट थमी
  • बुधवार को दिल्ली, मुंबई में डीजल क्रमश: 65.56 रुपये, 68.76 रुपये दर्ज किया गया
  • विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI कच्चा तेल में नरमी के साथ कारोबार 

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 5 June 2019: पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की कीमतों में 6 दिन से जारी गिरावट थम गई है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने बुधवार
को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: इस साल दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत, 2025 में दूसरे पायदान पर होगा: रिपोर्ट

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार बुधवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.23 रुपये, 76.91 रुपये, 73.47 रुपये और 74.01 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.56 रुपये, 68.76 रुपये, 67.48 रुपये और 69.36 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: मोबाइल में होगा आधार कार्ड (Aadhaar Card), तो बन जाएंगे कई सारे काम

क्रूड कीमतों पर दबाव
बुधवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में नरमी के साथ कारोबार हो रहा है. ब्रेंट क्रूड में 62 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 53.20 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया है. मंगलवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 3 रुपये की मामूली बढ़त के साथ 3,718 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: घरेलू बीयर (Beer) कंपनियां टेस्ट बढ़ाने के लिए जा रही हैं भूटान, पढ़ें पूरी खबर

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.