logo-image

Petrol Diesel Price: जानें क्या हैं आज देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल डीजल के दाम

Petrol diesel : Prices of petrol diesel continue to fall check out rates in your city

Updated on: 27 Dec 2018, 08:43 AM

नई दिल्ली:

पिछले कुछ दिनों से लगातार देश के पेट्रोल-डीजल के दामों में उतार-चढ़ाब जारी है. इसी क्रम में पेट्रोल-डीजल के दामों में बुधवार से आज के दामों में मामूली सा अंतर आया है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 69.74 रुपये प्रति लीटर और डी़जल 63.83 रुपए प्रति लीटर है. चेन्नई में आज पेट्रोल डीजल के दाम क्रमश: 72.36 रुपये प्रति लीटर और 67.31 रुपए प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल 71.84 रुपए प्रति लीटर और डीजल 65.51 रुपए प्रति लीटर है. वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल डीजल क्रमश: 75.36 और 66.72 रुपए प्रति लीटर है.

यह भी पढ़ें- लगातार गिरावट के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत में आई स्थिरता, जानें आज का रेट

घरेलू बाजार में ईधन की कीमतों में गिरावट का प्रमुख कारण कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक बाजार में गिरावट आई है.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी का रुख बना हुआ है, जिससे पेट्रोल और डीजल में आने वाले दिनों में राहत मिलने की उम्मीद की जा सकती है. ब्रेंट क्रूड का भाव अब तक 60 डॉलर प्रति बैरल से नीचे बना हुआ है. ब्रेंट क्रूड का फरवरी डिलीवरी वायदा सौदा शुक्रवार को आईसीई पर पिछले सत्र के मुकाबले 0.70 फीसदी की कमजोरी के साथ 59.64 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.

वहीं, नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई का जनवरी डिलीवरी अनुबंध 0.56 फीसदी की गिरावट के साथ 51.76 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था. पिछले सत्र में अंतर्राष्ट्रीय बाजार से कमजोर संकेत मिलने से घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर भी कच्चे तेल में भारी गिरावट आई.