logo-image

Petrol Diesel Price 7 June: पेट्रोल-डीजल के रेट में लगातार दूसरे दिन गिरावट, जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price: शुक्रवार को OMC ने दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर की कमी कर दी है. दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल क्रमश: 70.94 रुपये और 76.63 रुपये के भाव पर मिल रहा है.

Updated on: 07 Jun 2019, 07:40 AM

highlights

  • पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की कीमतों में लगातार दूसरे दिन गिरावट
  • शुक्रवार को दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के दाम 13 पैसे प्रति लीटर कम हुए
  • ब्रेंट क्रूड में 62 डॉलर और WTI क्रूड में 53 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 7 June 2019: पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की कीमतों में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल के दाम घटा दिए हैं. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: बजट से पहले नरेंद्र मोदी ने तय किए ये लक्ष्य, आम जनता को होगा बड़ा फायदा

पेट्रोल 14 पैसे लीटर, डीजल 34 पैसे तक लुढ़का
शुक्रवार को OMC ने दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर की कमी कर दी है. वहीं कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल का दाम क्रमश: 12 पैसे और 14 पैसे प्रति लीटर घटा दिया है. दिल्ली और कोलकाता में डीजल में 32 पैसे प्रति लीटर की कमी कर दी है. वहीं मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में क्रमश: 33 पैसे और 34 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई है.

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 70.94 रुपये, 76.63 रुपये, 73.19 रुपये और 73.70 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 64.90 रुपये, 68.06 रुपये, 66.82 रुपये और 68.66 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: अगर EMI पर है घर, ये है आपके लिए सबसे बड़ी राहत की खबर

क्रूड कीमतों में मजबूती
शुक्रवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है. ब्रेंट क्रूड में 62 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 53 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार दर्ज किया जा रहा है. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 25 रुपये गिरकर 3,583 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन बैंकिंग करने वालों के लिए बड़ी खबर, पढ़ें रिजर्व बैंक का ये नया फैसला

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.