logo-image

पेट्रोल डीजल के दाम में जारी है गिरावट, जानें अपने शहर के भाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है.

Updated on: 29 Nov 2018, 08:57 AM

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है. दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल की कीमत 73.57 रुपये प्रति लीटर और डीजल 68.49 रुपये प्रति लीटर हो गया है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल कीमतों में लगातार कमी के कारण पिछले एक महीने से ज्यादा समय से भारत में पेट्रोल और डीजल के भाव घटने का सिलसिला जारी है, जिससे आम लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत मिली है. पेट्रोल डीजल में हो रही लगातार इस कटौती के बाद देश के प्रमुख शहर चैन्नई में 76.35 रुपए प्रति लीटर डीजल 72.34 रुपए प्रति लीटर कोलकाता में 75.57 रुपए प्रति लीटर डीजल 70.34 रुपए प्रति लीटर और मुंबई में पेट्रोल के दाम 79.12 रुपए प्रति लीटर और डीजल 71.71 रुपए प्रति लीटर है.

यह भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती जारी, जानिए दिल्ली और मुंबई का रेट

पेट्रोल और डीजल में लगातार कटौती को विधानसभा चुनावों से देखा जा रहा है. इससे पहले कर्नाटक विधानसभा चुनाव के वक्त भी लगातार तेल की कीमतों में कटौती की गई थी लेकिन चुनाव खत्म होने के बाद दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई थी और सभी रिकॉर्ड टूट गए थे. लगातार आलोचनाओं का शिकार होने के बाद सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.50 रुपये कटौती की थी. जिसके बाद कई राज्यों ने भी कटौती की थी. केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद कर में कटौती की नई घोषणा से पूर्व पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 19.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर उत्पाद शुल्क 15.33 रुपये प्रति लीटर था.

हालांकि, बाजार के जानकार बताते हैं कि कच्चे तेल के दाम में फिलहाल उठाव की संभावना कम दिख रही है, जबकि इस बात की प्रबल संभावना है कि 6 दिसंबर को वियना में ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पेट्रोलियम एक्सपोर्टिग कंट्रीज यानी (OPEC) की बैठक में सउदी अरब तेल की आपूर्ति घटाने पर जोर डालेगा.