logo-image

पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार सातवें दिन भी वृद्धि का दौर जारी, जानिए आज का रेट

मुंबई में डीजल सबसे मंहगा 75.54/लीटर के दाम पर बिक रहा है जबकि पेट्रोल 86.56/लीटर के दाम पर।

Updated on: 03 Sep 2018, 09:12 AM

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार सातवें दिन भी वृद्धि का दौर जारी है। राजधानी दिल्ली में 0.31/लीटर वृद्धि के साथ आज पेट्रोल का दाम 79.15/लीटर पर पहुंच गया है वहीं डीजल 0.39/लीटर की वृद्धि के साथ 71.15/लीटर पर पहुंच गया है। हालांकि पेट्रोल और डीजल का सर्वाधिक दाम अभी मुंबई में है। मुंबई में डीजल सबसे मंहगा 75.54/लीटर के दाम पर बिक रहा है जबकि पेट्रोल 86.56/लीटर के दाम पर। भारतीय इतिहास में इससे पहले डीजल के दामों में इस तरह का इज़ाफा कभी नहीं देखा गया है, इसके बावजूद भारत सरकार की तरफ से इसमें कटौती और लोगों की राहत के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। 

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के बढ़ते दाम और डॉलर के मुकाबले रुपए के लगातार गिरने से ऐसी स्थिति पैदा हो रही है। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, 'ऐसी स्थिति इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे दाम में आए उछाल और डॉलर के भाव बढ़ने से पैदा हुई है।'

और पढ़ें- लगातार छठे दिन बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, दिल्‍ली में पेट्रोल 78.84 रु/ लीटर

ज़ाहिर है डीजल के दामों में हो रही अत्यधिक वृद्दि का सीधा असर आम लोगों के जेब पर पड़ने वाला है। क्योंकि माल ढोने वाले सभी वाहन डीजल से चलते हैं और अगर दाम वृद्धि का दौर कम होता नहीं दिख रहा है।