logo-image

जीडीपी आंकड़ों में गिरावट से नहीं सहमा शेयर बाज़ार, सेंसेक्स-निफ्टी में रौनक बरकरार

गुरुवार को आए के जीडीपी आंकड़ों में गिरावट का असर शेयर बाज़ार पर दिखाई नहीं दिया और बढ़िया वैश्विक संकेतों के बीच सेंसेक्स-निफ्टी शुक्रवार को हरे निशान के साथ खुले।

Updated on: 01 Sep 2017, 02:12 PM

नई दिल्ली:

गुरुवार को आए के जीडीपी आंकड़ों में गिरावट का असर शेयर बाज़ार पर दिखाई नहीं दिया और बढ़िया वैश्विक संकेतों के बीच सेंसेक्स-निफ्टी शुक्रवार को हरे निशान के साथ खुले। 

सेंसेक्स सुबह 38.85 अंकों की मजबूती के साथ 31769.34 पर खुला, जबकि निफ्टी 19.75 अंकों की बढ़त के साथ 9,937.65 पर खुला। इसके बाद शेयर बाज़ार में तेज़ी का दौर देखा गया और सेंसेक्स सुबह 11.06 बजे 133 अंक ऊपर 31863.96 पर कारोबार करता दिखाई दिया था। 

वहीं, लगभग इसी समय निफ्टी 36 अंक ऊपर 9,954.45 के स्तर पर कारोबार करता दिखा। 

जीडीपी आंकड़ों से नहीं सहमे शेयर बाज़ार 

तीन साल के निचले स्तर पर जीडीपी, वजह नोटबंदी या जीएसटी?

चालू वित्त वर्ष की जून में खत्म हुई तिमाही के दौरान देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर में गिरावट दर्ज की गई और यह वित्त वर्ष 2016-17 की चौथी तिमाही के 6.1 फीसदी से घटकर 5.7 फीसदी पर आ गई। इसके बाद शुक्रवार को शेयर बाज़ार गिरावट के दबाव में खुलने का अंदेशा था लेकिन बाज़ार ने बढ़िया शुरुआत की।

बढ़िया वैश्विक संकेत

यूरोपियन और अमेरिकन शेयर बाज़ारों के तेज़ी के स्तर पर बंद होने से शेयर बाज़ार को मज़बूती मिली। कल के कारोबारी सत्र के दौरान अमेरिकी डाउजोंस 55 अंक ऊपर 21948 के स्तर पर तो नैस्डेक भी 60 अंक ऊपर 6428 के स्तर पर बंद हुआ था।

वहीं, लंदन स्टॉक एक्सचेंज एफटीएसई, जर्मन का डीएएक्स और फ्रांस का सीएसी इंडेक्स हरे निशान में चढ़कर बंद हुए थे।

सेक्टोेरल इंडेक्स

नोटबंदी पर RBI की रिपोर्ट के बाद मोदी सरकार के लिए एक और बुरी खबर, जीडीपी में भारी गिरावट

निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स और स्मॉलकैप इंडेक्स 1 फीसदी चढ़कर कारोबार करता दिख रहा है। वहीं बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप करीब 1 फीसदी के स्तर पर ट्रेड करते दिख रहे हैं।

निफ्टी का फॉर्मा और रियल्टी सेक्टर 2 फीसदी ऊपर, ऑटो, मीडिया डेढ़ फीसदी ऊपर तो बैंकिंग और मेटल आधा फीसदी चढ़कर कारोबार करते दिख रहे हैं। आईटी सेक्टर करीब आधा फीसदी दबाव के साथ कारोबार कर रहा है।

तेज़ चढ़ने/गिरने वाले शेयर

NPA पर प्राइवेट सेक्टर को जेटली की चेतावनी, नहीं दिया कर्ज तो होगा टेकओवर

दिग्गज शेयरों में सबसे ज़्यादा तेज़ी साढ़े आठ फीसदी, गेल, एशिया पेंट्स ढाई फीसदी, ऑरोबिंदो फॉर्मा 2.38 और बजाज ऑटो 2.22 फीसदी की तेज़ी के साथ कारोबार कर रहे हैं। 

वहीं, टीसीएस 1.8 फीसदी नीचे, तो भारती एयरटेल, आईओसी, पावरग्रिड और एचडीएफसी करीब 1 फीसदी की गिरावट में कारोबार कर रहे हैं।

सभी मोर्चे पर फेल हुई नोटबंदी, सिस्टम में वापस लौट आई 'ब्लैक मनी'!