logo-image

PNB घोटाला : जानें देश के सबसे बड़े घोटाले में आज क्या हुई कार्रवाई, कौन हुआ गिरफ्तार

पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) में हुए घोटाले के बाद कार्रवाई का दौर जारी है। घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी देश छोड़कर भाग चुके हैं। घोटाले की कुल राशि करीब 12,700 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

Updated on: 06 Mar 2018, 10:48 PM

highlights

  • पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) में हुए घोटाले के बाद कार्रवाई का दौर जारी है
  • घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी देश छोड़कर भाग चुके हैं

नई दिल्ली:

पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) में हुए घोटाले के बाद कार्रवाई का दौर जारी है। घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी देश छोड़कर भाग चुके हैं। घोटाले की कुल राशि करीब 12,700 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

6 फरवरी को हुई कार्रवाई:

1. मेहुल चोकसी की कंपनी गीतांजलि ज्वैलर्स को कर्ज देने के मामले में एसएफआईओ ने देश के दो बड़े निजी बैंक आईसीआईसीआई की सीईओ चंदा कोचर और एक्सिस बैंक की सीएमडी शिखा शर्मा को पूछताछ के लिए बुलाया।

दो बड़े निजी बैंकों के आला अधिकारियों से पूछताछ की खबर सामने आने के बाद बैंकिंग स्टॉक्स में जबरदस्त बिकवाली से शेयर बाजार टूटा और इससे निवेशकों को करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

और पढ़ें: PNB घोटाले का बढ़ा दायरा, बैंकिंग शेयरों की पिटाई से लुढ़का सेंसेक्स, निवेशकों के 1.5 लाख करोड़ डूबे

2. वहीं घोटाले से सबक लेते हुए वित्त मंत्रालय ने सभी सरकारी बैंकों को 45 दिनों के भीतर अपने उन कर्जदारों के पासपोर्ट से जुड़ी जानकारी जमा करने को कहा है, जिन्होंने 50 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज ले रखा है।

और पढ़ें: PNB घोटाले का सबक, कर्जदारों का पासपोर्ट डिटेल्स रखेंगे सरकारी बैंक

3.इसी मामले में आरोपी मेहुल चौकसी के गीतांजलि समूह के बैंकिंग ऑपरेशन के वाइस प्रेसिडेंट विपुल चितालिया को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है। 

चितालिया के बैंकॉक से लौटने के बाद सीबीआई ने उन्हें मुंबई हवाईअड्डे से ही पूछताछ के लिए उठा लिया था और आज उन्हें लंबी चली पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। 

और पढ़ें: PNB घोटाला: गीतांजलि समूह के वाइस प्रेसीडेंट विपुल चितालिया गिरफ्तार

4.वहीं नीरव मोदी की कंपनी फायरस्टार डायमंड ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

कंपनी ने पीएनबी में हुए घोटाले में उसके खिलाफ दर्ज मनी लांड्रिंग केस में अपील करते हुए वित्त मंत्रालय और ईडी को सर्च वॉरंट की कॉपी देने का निर्देश देने की मांग की है।
साथ ही कंपनी ने नीरव मोदी की चल संपत्ति जब्त किए जाने पर रोक लगाने की मांग की है।

5. बैंक में हुए इस धोखाधड़ी को लेकर संसद के दोनों सदनों में विपक्षी दलों का जोरदार हंगामा।

6. वहीं केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि घोटाले की शिकार पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 'आधार मजबूत' हैं और बैंक में नॉन कोर परिसंपत्तियों के माध्यम से पूंजी उगाहने की उच्च क्षमता है।

7. इसके अलावा घोटाले में गिरफ्तार बैंक के मुंबई ब्रांच के डिप्टी मैनेजर (सेवानिवृत्त) गोकुलनाथ शेट्टी को अब गिरफ्तार कर इस महीने की 15 तारीख तक के लिए पुलिस रिमांड में भेज दिया गया है।

गौरतलब है कि देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक पीएनबी में 12,700 करोड़ रुपये के घोटाले का पता चला है, जिसका मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसका मामा मेहुल चोकसी है। घोटाला सामने आने के बाद से दोनों ही फरार हैं।

पीएनबी ने पिछले दिनों सेबी (सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) को 11,421 करोड़ रुपए के घोटाले के जानकारी दी थी जिसके बाद यह मामला सामने आया था। 

पूरा मामला 2011 से 2018 के बीच अंजाम दिया गया जिसमें 297 फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LoU) के जरिए पैसे को विदेशी अकाउंट्स में ट्रांसफर किया गया।

और पढ़ें: मुस्लिम - बौद्ध के बीच सांप्रदायिक हिंसा के बाद श्रीलंका में आपातकाल