logo-image

इस हफ्ते कैसी होगी शेयर बाजार की चाल? फेड रिजर्व, ईसीबी बैठक के नतीजों पर होगी ख़ास नज़र

शेयर बाजार की चाल गुजरात विधानसभा चुनाव, घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन, विदेशी पोर्टफोलियोनिवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों के प्रदर्शन के आधार पर तय होगी। राजनीतिक मोर्चे पर, गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 पर निवेशकों की बारीक नजर है।

Updated on: 10 Dec 2017, 04:10 PM

नई दिल्ली:

अगले हफ्ते निवेशकों की नजर अमेरिकी फेड रिजर्व और यूरोपियन सेंट्रल बैंक की बैठकों पर रहेगी।

इसके अलावा शेयर बाजार की चाल गुजरात विधानसभा चुनाव, घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन, विदेशी पोर्टफोलियोनिवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों के प्रदर्शन के आधार पर तय होगी। राजनीतिक मोर्चे पर, गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 पर निवेशकों की बारीक नजर है।

गुजरात विधानसभा में 182 सीटें है। यहां पहले चरण का मतदान 89 विधानसभा सीटों के लिए 9 दिसंबर (शनिवार) को संपन्न हुआ। दूसरे चरण का मतदान 93 विधानसभा सीटों के लिए 14 दिसंबर (गुरुवार) को होगा, जबकि वोटों की गिनती 18 दिसंबर (सोमवार) को होगी।

व्यापक आर्थिक मोर्चे पर, सरकार अक्टूबर के औद्योगिक उत्पादन आंकड़ों को मंगलवार (12 दिसंबर) को जारी करेगी। सितंबर में देश के औद्योगिक उत्पादन में साल-दर-साल आधार पर 3.8 फीसदी की तेजी दर्ज की गई थी, जबकि इसके पहले अगस्त में इसमें 4.5 फीसदी की तेजी आई थी।

GST कटौती का ग्राहकों को नहीं मिल रहा फायदा, उत्पादों पर नए MRP स्टीकर नदारद: सर्वे

सरकार मंगलवार को ही उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति के नवंबर के आंकड़े जारी करेगी। अक्टूबर में सीपीआई साल-दर-साल आधार पर बढ़कर 3.58 फीसदी थी, जबकि सितंबर में इसमें 3.28 फीसदी की तेजी आई थी।

सरकार थोक मूल्य सूचंकाक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति के नवंबर के आंकड़े गुरुवार (14 दिसंबर) को जारी करेगी। अक्टूबर में साल-दर-साल आधार पर थोक मूल्य सूचकांक में 3.59 फीसदी की तेजी दर्ज की गई थी और सितंबर में इसमें 2.60 फीसदी की तेजी रही थी।

वैश्विक मोर्चे पर, अमेरिकी फेड रिजर्व की ओपन मार्केट कमिटी (एफओएमसी) की ब्याज दरों को लेकर दो-दिवसीय बैठक मंगलवार (12 दिसंबर) को होगी।

पनामा पेपर्स मामले में ईडी ने पूर्व आईपीएल चेयरमैन चिरायु अमीन से जुड़ी संपत्ति को किया जब्त

अमेरिकी फेड रिजर्व इस बैठक के नतीजों की घोषणा बुधवार (13 दिसंबर) को करेगी। फेड रिजर्व ने अपनी नवंबर की बैठक में प्रमुख ब्याज दरों को उम्मीद के अनुरूप 1 फीसदी से 1.25 फीसदी पर अपरिवर्तित रखा था।

यूरोपियन सेंट्रल बैंक (ईसीबी) गुरुवार (14 दिसंबर) को ब्याज दरों पर अपने फैसले की घोषणा करेगी। ईसीबी ने अपनी 26 अक्टूबर की बैठक में बेंचमार्क पुनवित्त दर को व्यापक उम्मीद के अनुरूप 0 फीसदी पर रखा था।

यह भी पढ़ें: पद्मावती विवाद: बॉम्बे HC ने जाहिर की नाराजगी, कहा- किस देश में कलाकारों को ऐसे दी जाती है धमकियां?

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें