logo-image

World Gold Council: शादी के सीजन में सस्ता हुआ सोना, बढ़ी गहनों की डिमांड

WGC के आंकड़ों के अनुसार सोने की ज्वैलरी (jewellery) मांग 2018 की पहली तिमाही में जहां 119.2 टन थी, वहीं इस साल 125.4 टन रही. इस दौरान ज्वैलरी की मांग में पांच फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

Updated on: 03 May 2019, 08:12 AM

नई दिल्ली:

WGC Report 2019: भारत में इस साल के शुरुआती तीन महीने (जनवरी-मार्च) के दौरान सोने की मांग में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले पांच फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) द्वारा गुरुवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, भारत में जनवरी से लेकर मार्च तक सोने की मांग 159 टन रही, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 151.5 टन से पांच फीसदी अधिक है.

यह भी पढ़ें: Fed के बयान के बाद सोना (Gold) में गिरावट बढ़ी, सवा दो महीने में भाव 7.5 फीसदी लुढ़का

हालांकि मूल्य के आधार पर इस साल की पहली तिमाही में सोने की मांग में 13 फीसदी का इजाफा हुआ है. पिछले साल जहां शुरुआती तिमाही में 41,680 करोड़ रुपये के सोने की मांग दर्ज की गई थी, वहीं इस साल पहली तिमाही में 47,010 करोड़ रुपये के सोने की मांग रही.

यह भी पढ़ें: सोना (Gold) में करना चाहते हैं निवेश, हम बताएंगे आपको बेहतरीन तरीके

जनवरी-मार्च में ज्वैलरी की मांग 125.4 टन - jewellery demand up by 5 percent
भारत में सोने की मांग मुख्य रूप से आभूषण के लिए ज्यादा देखने को मिलती है. WGC के आंकड़ों के अनुसार सोने की ज्वैलरी (jewellery) मांग 2018 की पहली तिमाही में जहां 119.2 टन थी, वहीं इस साल 125.4 टन रही. इस दौरान ज्वैलरी की मांग में पांच फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ें: Wedding Season: जल्द खरीद लें सोना, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

निवेश मांग में भी इजाफा - Investment demand up by 4 percent
जनवरी से मार्च के दौरान देश में सोने की निवेश मांग में चार फीसदी का इजाफा हुआ है, पिछले साल की पहली तिमाही में भारत में सोने की निवेश मांग जहां 32.3 टन थी वहां इस साल 33.6 टन रही है. WGC के अनुसार, 2019 के दौरान भारत में सोने की मांग 750-850 टन के करीब रहने का अनुमान है. WGC की रिपोर्ट के मुताबिक बीती तिमाही के आखिर में डॉलर के मुकाबले रुपये में आई मजबूती और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव में रही नरमी से भारत में सोने की मांग में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें: ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब 1 रुपये में भी खरीद सकते हैं सोना