logo-image

बजट से पहले नरेंद्र मोदी सरकार आम आदमी को दे सकती है बड़ा तोहफा

नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली GST काउंसिल बैठक 19 या 20 जून को होने वाली है. सूत्रों के मुताबिक GST काउंसिल की पहली बैठक में 28 फीसदी स्लैब वाले वस्तुओं की दरों में कटौती हो सकती है.

Updated on: 11 Jun 2019, 07:14 AM

highlights

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक GST काउंसिल की पहली बैठक 19 या 20 जून को हो सकती है
  • बैठक में 28 फीसदी के स्लैब में आने वाले कई वस्तुओं की दरों में कटौती की जा सकती है
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में GST काउंसिल की पहली बैठक होगी

नई दिल्ली:

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार बजट से पहले आम आदमी को बड़ी राहत दे सकती है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली GST काउंसिल बैठक 19 या 20 जून को होने वाली है. मीडिया में आई खबरों की मानें तों मांग में आई कमी को दुरुस्त करने के लिए सरकार GST के स्ट्रक्चर में बदलाव कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक सरकार GST काउंसिल की पहली बैठक में 28 फीसदी स्लैब वाले वस्तुओं की दरों में कटौती कर सकती है.

यह भी पढ़ें: SBI के इस फैसले से 42 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा बड़ा असर, MCLR में नहीं किया कोई बदलाव

19 या 20 जून को GST काउंसिल की बैठक संभव
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक GST काउंसिल की पहली बैठक 19 या 20 जून को हो सकती है. इस बैठक में 28 फीसदी के स्लैब में आने वाले कई वस्तुओं की दरों में कटौती की जा सकती है. फिलहाल 28 फीसदी स्लैब में करीब 35 आइटम हैं. गौरतलब है कि राज्यों ने सरकार को मौजूदा डिमांड में गिरावट से निपटने के उपाय सुझाए हैं. कुछ राज्यों ने टैक्स रेट घटाने का समर्थन किया है.

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड (Aadhaar Card) में गलत हो गई है जन्मतिथि, इस तरीके से कर सकते हैं अपडेट

जीएसटी काउंसिल की बैठक में इलेक्ट्रिॉनिक इनवॉयसिंग शुरू करने के प्रस्ताव पर भी विचार किया जा सकता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में GST काउंसिल की पहली बैठक होगी. गौरतलब है कि GST के 28 फीसदी वाले स्लैब में छोटी कारें, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में एयर कंडीशन, फ्रिज, प्रीमियम कार, सिगरेट, महंगी मोटरसाइकिल, डियो, शैंपू, शेविंग क्रीम और टीवी आदि वस्तुएं आती हैं.