logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

ऑनलाइन शॉपिंग पर भी नज़र रखेगी सरकार, NSSO आपसे लेगा जानकारी

नेशनल सैंपल सर्वे ऑर्गनाइजेशन (एनएसएसओ) अगला कन्ज्यूमर एक्सपेंडिचर सर्वे शुरू करने जा रहा है। जिसके तहत वो आपसे ऑनलाइन परचेज़ और ई-कॉमर्स के खर्च की भी जानकारी मांगे सकती है।

Updated on: 13 Jun 2017, 12:57 PM

नई दिल्ली:

भारत सरकार अब आपके ऑनलाइन शॉपिंग का भी आंकड़ा रखेगी। नेशनल सैंपल सर्वे ऑर्गनाइजेशन (एनएसएसओ) अगला कन्ज्यूमर एक्सपेंडिचर सर्वे शुरू करने जा रहा है। जिसके तहत वो आपसे ऑनलाइन परचेज़ और ई-कॉमर्स के खर्च की भी जानकारी मांगे सकती है।

नासो हर साल देश में सर्वे करता है। जिसमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पारिवारिक स्तर पर कमोडिटी और सर्विसेज़ पर किये जाने वाले खर्च के आंकड़े जुटाए जाते हैं।

इकनॉमिक टाइम्स में छपी एक खबर के अनुसार एनएसएसओ से जुड़े अधिकारियों और सरकारी डेटा मैनेजरों का मानना है कि ई-कॉमर्स पर खर्च इस लेवल पर पहुंच गया है कि उसकी अनदेखी नहीं की जा सकती और इसे नेशनल इकनॉमिक डेटाबेस में शामिल किया जा सकता है।

और पढ़ें: रूस में राष्ट्रपति के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, 250 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

रेडसीयर कंसल्टिंग की तरफ से किये गए एक अध्ययन के अनुसार, साल 2016 में देश का ई-कॉमर्स सेक्टर में व्यापार 14.5 अरब डॉलर का था, जबकि देश में रिटेल में होने वाला खर्च करीब 750 अरब डॉलर सालाना है। ई-कॉमर्स सेक्टर अभी बहुत छोटा है और एक दायरे में सिमटा हुआ है। लेकिन इसका दायरा तेजी से बढ़ रहा है।

अमेरिका की मार्केट रिसर्च कंपनी फॉरेस्टर का मानना है कि 2021 तक रिटेल सेल्स में एशिया पैसिफिक का योगदान 25 फीसदी होगा। एशियाई देशों में चीन फिलहाल ऑनलाइन रिटेल में सबसे बड़ा है, लेकिन भारतीय ई-कॉमर्स मार्केट भी काफी तेज़ी से बड़ रहा है।

नैशनल एक्सपेंडिचर सर्वे में 5,000 शहरी ब्लॉक्स और 7,000 गांवों के करीब 1.2 लाख घरों को शामिल किया जाएगा। इससे स्टेट लेवल डेटा भी सरकार को मिलेगा। इस सर्वे में ये भी जानकारी मिल पाने की कोशिश होगी कि इसका महंगाई दर पर क्या असर पड़ता है।

और पढ़ें: गुजरात में स्मृति ईरानी पर फेंकी गई चूड़ियां, हिरासत में युवक

हालांकि भारत में ऑनलाइन कॉमर्स इतना बड़ा नहीं है कि देश भर में कीमतों पर उसका ज्यादा असर पड़े। लेकिन का कहना है कि जो भी सर्वे होगा उससे भविष्य में महंगाई पर इसके असर का पता चल पाएगा।

और पढ़ें: IRDA संभालेगा सहारा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का मैनेजमेंट, टेकओवर का ऐलान