logo-image

Forbes की नई लिस्ट जारी, भारत में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) पहले पायदान पर

Forbes GLOBAL 2000 LIST: फोर्ब्स मैगजीन ने अपनी इस लिस्ट में भारत की करीब 57 कंपनियों को स्थान दिया है. हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर की कंपनी HDFC लिमिटेड को दुनिया की टॉप 10 फाइनेंस कंपनियों में शामिल किया है.

Updated on: 14 Jun 2019, 04:14 PM

नई दिल्ली:

Forbes GLOBAL 2000 LIST: फोर्ब्स मैगजीन (Forbes Magazine) की दुनिया की 2 हजार सबसे बड़ी कंपनियों में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) को भारत की सबसे बड़ी कंपनी का दर्जा मिला है. फोर्ब्स मैगजीन ने अपनी इस लिस्ट में भारत की करीब 57 कंपनियों को स्थान दिया है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 14 June: सोने की कीमतों में जोरदार तेजी, हफ्तेभर में 1 हजार रुपये बढ़ सकता है भाव

वहीं देश की हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर की कंपनी HDFC लिमिटेड को दुनिया की टॉप 10 फाइनेंस कंपनियों में शामिल किया है. बता दें कि ग्लोबल रैंकिंग में रिलायंस इंडस्ट्रीज को 71वां स्थान मिला है.

यह भी पढ़ें: मई में थोक महंगाई दर 22 महीने के निचले स्तर 2.45 फीसदी पर पहुंची

फोर्ब्स की लिस्ट में अमेरिकी कंपनियां हावी
दुनियाभर में ऑयल सेक्टर की बात करें तो रिलायंस को 11वां स्थान मिला है. वहीं रॉयल डच शेल टॉप पोजीशन पर है. Financial सेक्टर में अमेरिकन एक्सप्रेस टॉप पोजीशन पर है. वहीं HDFC लिमिटेड सातवें स्थान पर हैं. फोर्ब्स मैगजीन की इस लिस्ट में 575 कंपनियों को जगह मिली हुई है, जबकि चीन, हॉन्गकॉन्ग की 309 और जापान की 223 कंपनियां शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में इंफोसिस (Infosys) के शानदार 26 साल पूरे, निवेशकों को किया मालामाल

दुनिया की टॉप 10 कंपनियां
Forbes GLOBAL 2000 LIST में टॉप 10 कंपनियों में पहले पायदान पर ICBC है. उसके बाद जेपी मॉर्गन, चाइना कंस्ट्रक्शन बैंक, एग्रीकल्चर बैंक ऑफ चाइना, बैंक ऑफ अमेरिका, एपल, पिंग एन इंश्योरेंस ग्रुप, बैंक ऑफ चाइना, रॉयल डच शेल और वेल्स फार्गो हैं.