logo-image

सरकारी बैंकों के विलय पर कमेटी हुई गठित, अरुण जेटली करेंगे अध्यक्षता

सरकारी बैंकों को बूस्टर पैकेज के ऐलान के बाद सरकार ने सार्वजनिक बैंकों के विलय के लिए वित्तमंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में एक अंतर मंत्रिमंडलीय समिति का गठन किया है।

Updated on: 01 Nov 2017, 11:20 PM

नई दिल्ली:

सरकारी बैंकों को बूस्टर पैकेज के ऐलान के बाद सरकार ने सार्वजनिक बैंकों के विलय के लिए वित्तमंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में एक अंतर मंत्रिमंडलीय समिति का गठन किया है। इस कमेटी में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण और रेल मंत्री पीयूष गोयल भी शामिल हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय के लिए वैकिल्पक प्रणाली के तहत गठित की गई यह समिति सरकारी बैंकों के विलय प्रस्ताव पर गौर करेगी। इस समिति के प्रस्ताव हर तिमाही में मंत्रिमंडल के समक्ष रखे जाएंगे।

'Ease of doing Business' के अलावा जानें इन 10 इंडेक्स में क्या है भारत का स्थान?

बयान में कहा गया है, "यह समिति प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी देने से पहले भारतीय रिजर्व बैंक से भी राय-मशविरा करेगी।" सरकार ने कहा कि समिति की अनुशंसा के बाद बैंकों के विलय की अंतिम योजना को संसद के दोनों सदनों में रखा जाएगा।

गौरतलब है कि वित्तमंत्री अरुण जेटली ने पिछले हफ्ते सरकारी बैंकों में 2.11 लाख करोड़ रुपये की पूंजी डाले जाने की घोषणा की थी। तब जेटली ने कहा था कि इसके साथ अगले कुछ महीनों में बैंकों में सुधारों को लेकर कई कदम उठाए जाएंगे। वैकल्पिक प्रणाली का गठन इस दिशा में उठाया गया कदम है।

मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों को मिला वर्ल्ड बैंक का बूस्टर, अब आएंगे अच्छे दिन?