logo-image

नोटबंदी के बाद देश में नकदी संकट, 500 के नोटों की छपाई पांच गुणा बढ़ाएगी सरकार

नकदी संकट की स्थिति को स्वीकार करते हुए सरकार ने कहा कि वह 500 रुपये के नोटों की छपाई को पांच गुणा बढ़ाने का फैसला कर चुकी है।

Updated on: 17 Apr 2018, 05:41 PM

highlights

  • नकदी संकट की स्थिति से निबटने के लिए 500 के नोटों की छपाई पांच गुणा बढ़ाएगी सरकार
  • नोटबंदी के बाद देश में नकदी संकट की स्थिति पैदा होने के बाद सरकार ने लिया फैसला

नई दिल्ली:

नोटबंदी के बाद एक देश में फिर से नकदी संकट की स्थिति पैदा होने के बाद सरकार ने जल्द ही इस समस्या को दूर करने का आश्वासन दिया है।

नकदी संकट की स्थिति को स्वीकार करते हुए सरकार ने कहा कि वह 500 रुपये के नोटों की छपाई को पांच गुणा बढ़ाने का फैसला कर चुकी है।

आर्थिक मामलों के सचिव एस सी गर्ग ने कहा, 'हम रोजाना 500 रुपये के 500 करोड़ नोट छापते हैं। अब हमने इसे पांच गुणा बढ़ाने का फैसला लिया है। अगले कुछ दिनों में हम रोजाना 500 रुपये के 2500 करोड़ नोट छापेंगे। एक महीने में करीब 70,000-75,000 करोड़ नोटों की आपूर्ति होगी।'

इससे पहले सोमवार को महाराष्ट्र, बिहार और गुजरात से नोटों की कमी की बात सामने आई थी। वहीं कई दक्षिणी राज्यों में भी लोगों को नकदी संकट की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।

विपक्षी दलों की तरफ से इस मामले को उठाने के बाद वित्त मंत्री ने सफाई दी थी। ट्विटर पर जेटली ने कहा कि देश में पर्याप्त मात्रा में नकदी उपलब्ध है और वह बैंकों में भी मौजूद है।

नकदी संकट को थोड़े दिनों की समस्या बताते हुए जेटली ने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में कुछ 'अचानक और असाधारण' वजह से संकट की स्थिति पैदा हुई है, जिसे जल्द ही दूर कर लिया जाएगा।

गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद देश भर में नकदी की किल्लत हो गई थी औऱ लोगों को घंटों बैंकों और एटीएम की कतार में खड़े रहने के बावजूद पैसे नहीं मिलते थे।

वहीं वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि सरकार ने नकदी संकट की समस्या के समाधान के लिए कमेटी का गठन किया है और इस मामले को 2-3 दिनों में सुलझा लिया जाएगा।

और पढ़ें: नकदी संकट: 15 मिनट मिल जाए तो संसद में खड़े नहीं रह पाएंगे पीएम मोदी