logo-image

विश्व बैंक की कारोबारी रैकिंग में उछाल के बाद सेंसेक्स-निफ्टी ने लगाई ऐतिहासिक छलांग, नई ऊंचाई पर सेंसेक्स

'ईज ऑफ डूइंग' की रिपोर्ट में भारत की रैकिंग में 'अप्रत्याशित' और 'ऐतिहासिक' उछाल के बाद शेयर बाजार में जबरदस्त खरीदारी लौट आई है।

Updated on: 01 Nov 2017, 12:56 PM

highlights

  • ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत की लंबी छलांग ने घरेलू शेयर बाजार को भी सहारा दिया है
  • बुधवार को निफ्टी ने जहां 10410 का नया आंकड़ा छुआ वहीं, सेंसेक्‍स 33479 का रिकॉर्ड बनाने में सफल रहा है

नई दिल्ली:

'ईज ऑफ डूइंग' की रिपोर्ट में भारत की रैकिंग में 'अप्रत्याशित' और 'ऐतिहासिक' उछाल के बाद शेयर बाजार में जबरदस्त खरीदारी लौट आई है।

कारोबारी हफ्ते के तीसरे दिन जहां निफ्टी ने 10,400 का नया स्तर बनाया वहीं सेंसेक्स 33,451 के ऐतिहासिक स्तर को छूने में सफल रहा है।

'ईज ऑफ डूइंग' की रिपोर्ट में भारत की रैकिंग में 30 अंकों की उछाल के बाद सेंसेक्स सुबह 278.22 अंकों की तेजी के साथ 33,491.35 पर और निफ्टी 76.30 अंकों की बढ़त के साथ 10,411.60 के साथ खुला।

50 शेयरों वाले निफ्टी ने पहली बार 10,400 के स्तर को पार किया है। इससे पहले 30 अक्टूबर को निफ्टी ने 10,384 का नया रिकॉर्ड बनाया था।

बाजार में आई उछाल को घरेलू कारणों से भी सहारा मिला है। सितंबर महीने में आठ कोर सेक्टर की ग्रोथ रेट 5.2 फीसदी रही जो पिछले छह महीनों का सबसे ऊंचा स्तर है, वहीं सकारात्मक वैश्विक संकेतों ने भी बाजार को सहारा दिया।

बैकिंग शेयरों में जबरदस्त तेजी

मोदी सरकार की तरफ से सरकारी बैंकों में पूंजी डाले जाने की घोषणा के बाद से बैंकिंग इंडेक्स में लगातार तेजी बनी हुई है। ईज ऑफ डूइंग की रिपोर्ट ने इस तेजी को और अधिक गति दी है।

सेंसेक्स में सवार्धिक तेजी वाले शेयरों में बैकिंग शेयर प्रमुख हैं। बीएसई का बैंकिंग इंडेक्स में करीब 500 से अधिक अंकों की तेजी आई है। बीएसई में सबसे ज्यादा उछाल वाले शेयरों में भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, ऐक्सिस बैंक और एचडीएफसी शामिल है।

इसके साथ ही पीएसयू इंडेक्स में 100 से अधिक अंकों की मजबूती आई है। मोदी सरकार की तरफ से की गई आर्थिक सुधारों की घोषणा के बाद से पीएसयू शेयरों में तेजी का दौर जारी है। इसके अलावा एफएमसीजी और ऑटो इंडेक्स में भी तेजी आई है।

भारत की रैकिंग में उछाल

गौरतलब है कि मंगलवार को वर्ल्ड बैंक द्वारा जारी रिपोर्ट में भारत ने ईज ऑफ डूइंग बिजनस रैकिंग्स में लंबी छलांग लगाई।

पिछले साल के 130वें स्थान से एक साल के भीतर 30 अंकों की छलांग लगाते हुए भारत अब 100वें नंबर पर पहुंच गया है।

'ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस' में भारत का 100वां स्थान, पीएम ने जताई खुशी