logo-image

भारत के उलट पाकिस्तानी शेयर बाजार के लिए खूनी साबित हुआ सोमवार, करीब 2000 अंक टूटा केएसई 100

सोमवार का दिन जहां भारतीय शेयर बाजार और निवेशकों के लिए शानदार रहा वहीं पाकिस्तानी शेयर बाजार के लिए यह दिन खूनी सोमवार साबित हुआ है।

Updated on: 03 Jul 2017, 05:45 PM

highlights

  • सोमवार का दिन जहां भारतीय शेयर बाजार के लिए शानदार रहा वहीं पाकिस्तानी शेयर बाजार के लिए यह दिन खूनी सोमवार साबित हुआ है
  • सोमवार को पाकिस्तानी स्टॉक एक्सचेंज के बेंचमार्क इंडेक्स केएसई में दिन भर के कारोबार के भीतर 1,900 अंकों की गिरावट आई

New Delhi:

सोमवार का दिन जहां भारतीय शेयर बाजार और निवेशकों के लिए शानदार रहा वहीं पाकिस्तानी शेयर बाजार के लिए यह दिन खूनी सोमवार साबित हुआ है।

सोमवार को पाकिस्तानी स्टॉक एक्सचेंज के बेंचमार्क इंडेक्स केएसई में दिन भर के कारोबार के भीतर 1,900 अंकों की गिरावट आई। दिन भर के कारोबार के भीतर केएसई करीब 4 फीसदी से अधिक तक टूट गया। केएसई 100 गिरावट के साथ 44,665 पर बंद हुआ।

वहीं दूसरी तरफ भारत में कर सुधार जीएसटी के लागू होने और विदेशी निवेशकों की जबरदस्त खरीदारी के दम सेंसेक्स 300 से अधिक अंक उछलकर 31,221.62 पर बंद हुआ वहीं निफ्टी करीब 100 अंक उछलकर 9615 के स्तर पर बंद हुआ।

जून महीने में भारतीय शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों ने रिकॉर्ड 29,000 करोड़ रुपये की खरीदारी की। पिछले तीन महीनों में यह एफआईआई की तरफ से की गई सबसे अधिक खरीदारी है।

GST इफेक्ट: सेंसेक्स में शानदार 300 अंकों की उछाल, निफ्टी 9615 के पार

जीएसटी जैसे अहम कर सुधार ने जहां भारतीय शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों के भरोसे को मजबूती दी है वहीं पाकिस्तान में राजनीति नेतृत्व की अनिश्चितता को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं।

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक शेयर बाजार में आई गिरावट की वजह पनामागेट मामले की जांच बनी, जिसकी वजह से प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके परिवार को लेकर कई तरह की आशंकाएं जोर पकड़ रही है।

पाकिस्तान के बाजार विशेषज्ञों को लगता है कि पनामागेट मामले की जेआईटी जांज शरीफ और उनके परिवारवालों के खिलाफ जा सकती है। जेआईटी (संयुक्त जांच समिति) 10 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में रिपोर्ट सौंप सकती है।

गौरतलब है कि पनामागेट मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित जेआईटी के समक्ष नवाज शरीफ पेश हो चुके हैं। शरीफ देश के पहले वैसे प्रधानमंत्री हैं, जो पद पर रहने के दौरान किसी जांच समिति के सामने पेश हुए हैं।

जेआईटी शरीफ और उनके परिवार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले की जांच कर रहा है जिसके जरिए लंदन के पॉश पार्क लेन क्षेत्र में चार अपार्टमेंट खरीदे गए थे।

पनामागेटः जांच पैनल के सामने पेश हुए पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ