logo-image

आज ही बनी थी LIC , जानें 121 रोज का निवेश कैसे दिला सकता है 27 लाख रुपए

1 सितंबर 1956 को भारतीय जीवन निगम (LIC) की स्‍थापना हुई थी। जानिए इसका सबसे अच्‍छा प्‍लान।

Updated on: 01 Sep 2018, 04:44 PM

नई दिल्‍ली:

1 सितंबर 1956 को भारतीय जीवन निगम (LIC) की स्‍थापना हुई थी। उस समय 5 करोड़ रुपए की पूंजी का सरकार ने इसमें निवेश किया था। आज इसका आकार बढ़कर कई लाख करोड़ रुपए का हो चुका है। कंपनी समय समय पर नए बीमा प्‍लान लाती रहती है। लेकिन पुराने प्‍लान में भी कुछ प्‍लान काफी अच्‍छे हैं। इन्‍हीं में एक प्‍लान है जिसमें 121 रुपए रोज के हिसाब से जमा करके 27 लाख रुपए पाया जा सकता है।

121 रुपए रोज का निवेश दिलाएगा 27 लाख रुपए

LIC की एक खास पॉलिसी है, जिसमें आप रोज के 121 रुपए के हिसाब से अगर जमा करते हैं तो 25 साल में 27 लाख रुपए मिलेगा। इसके अलावा अगर पॉलिसी लेने के बाद आपकी मृत्‍यु हो जाती है तो परिवार को इस पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भरना होगा और उसे हर साल 1 लाख रुपए भी दिया जाएगा। इसके अलावा 25 साल पूरा होने पर पॉलिसी के नॉमिनी को 27 लाख रुपए अलग से मिलेगा।

बेटी की शादी की तैयारी के लिए अच्‍छी है ये पॉलिसी

आमतौर पर लोग बेटी की शादी के लिए चिंता करते हैं। उन लोगों के लिए यह पॉलिसी सबसे अच्‍छी है। वैसे LIC ने इस पॉलिसी का नाम भी कन्‍यादान योजना रखा है। इस योजना में 121 रुपए रोज के हिसाब से करीब 3600 रुपए की मंथली प्रीमियम पर यह प्‍लान मिल सकता है। लेकिन अगर कोई इससे कम प्रीमियम या इससे ज्‍यादा प्रीमियम भी देना चाहे तो यह प्‍लान मिल सकता है। यह फायदे भी प्रीमियम भी के हिसाब से घट या बढ़ जाएंगे।

और पढ़े : LIC से जरूरत पर लें ऑनलाइन लोन, किस्‍त चुकाने का झंझट भी नहीं

किस उम्र में मिलेगी यह पॉलिसी

इस पॉलिसी लेने के लिए 30 साल की न्‍यूनतम उम्र होनी चाहिए और बेटी की उम्र 1 वर्ष। यह प्‍लान 25 वर्ष के लिए मिलेगा, लेकिन प्रीमियम 22 साल ही देना होगा। लेकिन आपकी और बेटी की अलग अलग उम्र के हिसाब से भी यह पॉलिसी मिलती है। बेटी की उम्र के हिसाब से यह इस पॉलिसी की समय सीमा घट जाएगी।

पॉलिसी पर एक नजर

-25 साल के लिए पॉलिसी को लें।

-22 साल तक प्रीमियम देना होगा।

-रोज 121 रुपए या महीने में लगभग 3600 रुपए।

फायदे

-बीच में अगर बीमाधारक की मृत्‍यु हो जाती है परिवार को नहीं देना होगा कोई प्रीमियम।

-बेटी को पॉलिसी के बचे साल के दौरान हर साल मिलेगा 1 लाख रुपए।

-पॉलिसी पूरा होने पर नॉमिनी को मिलेगा 27 लाख रुपए।

-यह पॉलिसी कम या ज्‍यादा प्रीमियम की भी ली जा सकती है।