logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

500-2000 रुपये के रंगे हुए नोट नहीं लेंगे बैंक, होली पर रखें सावधानी

होली के रंग में ज़रुर रंगे लेकिन जेब में रखे नए नवेले 500 और 2000 नोटों को बचाकर रखें।

Updated on: 09 Mar 2017, 07:16 PM

नई दिल्ली:

होली के रंग में ज़रुर रंगे लेकिन नए नवेले 500 और 2000 नोटों को बचाकर रखें। नहीं तो 'लीगल टेंडर' होते हुए भी बैंक इन्हें लेने से मना कर देंगे और इन्हें जमा कराने के लिए आपको रिज़र्व बैंक के दरवाजे तक जाना पड़ सकता है। 

इसके लिए बकायदा रिज़र्व बैंक ने गाइडलाइन जारी की है। आरबीआई की इस क्लीन नोट गाइडलाइन के तह्त होली का रंग लगा नोट बैंक में जमा नहीं कराया जा सकेगा। पिछले कई दिनों से इस बाबत सोशल मीडिया में यह मैसेज वायरल हो रहा था कि होली के रंग लगे नोट बैंक नहीं स्वीकार करेंगे। अब इस पर बकायदा सरकारी मोहर लग गई है।

हालांकि पहले नोटों पर कलर पेन, सिग्नेचर या फिर तेल आदि लगने पर भी नोटों को बैंक स्वीकार कर लेते थे। लेकिन अब रिज़र्व बैंक ने क्लीन नोट पॉलिसी अपना ली है। इसके चलते ही इस बार आरबीआई की तरफ से नोटों को साफ रखने की पॉलिसी का ऐलान किया है।

नोटबंदी के बाद आरबीआई ने क्लीन नोट पॉलिसी की मंशा ज़ाहिर करते हुए नई करंसी को साफ और स्वच्छ रखने की हिदायत दी थी।

यह भी पढ़ें- 

10 रुपये के नए नोट लाएगा रिज़र्व बैंक, बेहतर सुरक्षा फीचर्स के साथ

अब क्रेडिट कार्ड से पेटीएम में पैसे ऐड करना पड़ेगा महंगा, 2% लगेगा चार्ज

कारोबार से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें