logo-image

Petrol Diesel Price: खुशखबरी, लगातार पांचवे दिन घटे पेट्रोल-डीजल के रेट, जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पिछले 5 दिन में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 80 पैसे और डीजल के दाम में 1.02 रुपये की कटौती कर दी है.

Updated on: 10 Jun 2019, 07:51 AM

highlights

  • OMC ने 5 दिन में दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 80 पैसे की कटौती की
  • पिछले 5 दिन में डीजल के दाम भी 1.02 रुपये प्रति लीटर घटे
  • सोमवार को दिल्ली, मुंबई में पेट्रोल 70.43 रुपये, 76.12 रुपये रहा

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 10 June 2019: पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की कीमतों में सोमवार को लगातार पांचवे दिन गिरावट दर्ज की गई. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों
(OMC) ने पिछले 5 दिन में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 80 पैसे और डीजल के दाम में 1.02 रुपये की कटौती कर दी है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: मानसून की प्रगति, आर्थिक आंकड़ों से मिलेगी बाजार को दिशा

पेट्रोल 13 पैसे लीटर, डीजल 12 पैसे तक लुढ़का
सोमवार को OMC ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती कर दी है. वहीं दिल्ली और कोलकाता में डीजल में 11 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई है. मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 12 पैसे प्रति लीटर घटाए गए हैं.

यह भी पढ़ें: नोटबंदी के बाद देश में डिजिटल भुगतान को मिला प्रोत्साहन : आरबीआई

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार सोमवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 70.43 रुपये, 76.12 रुपये, 72.68 रुपये और 73.17 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 64.39 रुपये, 67.51 रुपये, 66.31 रुपये और 68.11 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

क्रूड कीमतों में मजबूती
सोमवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में करीब आधा फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है. ब्रेंट क्रूड में 63.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 54 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार हो रहा है. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 154 रुपये की जोरदार तेजी के साथ 3,736 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: RBI के फैसले के बाद 1 जुलाई से SBI इस नियम में करने जा रहा है बदलाव, ग्राहकों पर पड़ेगा असर

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.