logo-image

Modi Budget 2.0: पेंशन योजना का ऐसे लाभ ले पाएंगे छोटे दुकानदार, ये है प्राॅसेस

59 मिनट में सभी दुकानदारों को लोन देने की भी योजना है. इसका लाभ 3 करोड़ से अधिक छोटे दुकानदारों को मिल सकेगा.

Updated on: 05 Jul 2019, 12:31 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी के एक सपने को वित्‍त मंत्री ने अमलीजामा पहना दिया है. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि छोटे दुकानदारों को पेंशन दी जाएगी, साथ ही मात्र 59 मिनट में सभी दुकानदारों को लोन देने की भी योजना है. इसका लाभ 3 करोड़ से अधिक छोटे दुकानदारों को मिल सकेगा. वित्‍त मंत्री ने  कहा कि हमारी सरकार इसके साथ ही हर किसी को घर देने की योजना पर भी आगे बढ़ रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में छोटे दुकानदारों के लिए पेंशन योजना का ऐलान किया है. इसके तहत देश के 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को पेंशन दी जाएगी. हालांकि पेंशन योजना का लाभ उन दुकानदारों को ही मिलेगा, जिनका सालाना टर्नओवर 1.5 लाख रुपए है.

60 साल की उम्र होने के बाद मिलेगी पेंशन

इस पेंशन योजना के तहत खुदरा कारोबारी और दुकानदारों तथा स्वरोजगार करने वाले लोगों को 60 साल की उम्र होने के बाद न्यूनतम 3,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है. पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में चुनाव घोषणापत्र के इस वादे को पूरा करने का फैसला लिया गया था.

कराना होगा पंजीकरण

18 से 40 वर्ष के बीच आयु वर्ग वालों को इस योजना का लाभ मिलेगा. पेंशन योजना में शामिल होने वाले लोग देशभर में फैले 3.25 लाख सेवा केन्द्रों पर पंजीकरण करा सकते हैं. अपने पहले बजट भाषण में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार के कार्यकाल में MSME के लिए 350 करोड़ का आवंटन किया गया. साथ ही छोटे व्यापारियों के लिए 59 मिनट में लोन की व्यवस्था शुरू की.