logo-image

Union Budget 2019: अमीरों से ज्यादा टैक्स वसूलेगी सरकार, वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

Union Budget 2019: नरेंद्र मोदी सरकार ने आम आदमी को इस बजट में आयकर के मोर्चे पर कोई राहत नहीं दी है. वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमीरों (HNIs) को होने वाली कमाई पर लगने वाले टैक्स पर सरचार्ज बढ़ा दिया है.

Updated on: 05 Jul 2019, 01:29 PM

नई दिल्ली:

Union Budget 2019: नरेंद्र मोदी सरकार ने आम आदमी को इस बजट में आयकर के मोर्चे पर कोई राहत नहीं दी है. वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमीरों (HNIs) को होने वाली कमाई पर लगने वाले टैक्स पर सरचार्ज बढ़ा दिया है. हालांकि बजट में टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें: Union Budget 2019: इंश्योरेंस सेक्टर के लिए बड़ी घोषणा, 100 फीसदी FDI की मंजूरी

अधिक कमाई वालों पर सरचार्ज
वित्त मंत्री ने बजट में 2 करोड़ से ज्यादा की आय पर सरचार्ज बढ़ा दिया है. वित्त मंत्री ने 2 करोड़ से 5 करोड़ की आय पर लगने वाले टैक्स पर 3 फीसदी सरचार्ज लगाने का प्रस्ताव दिया है. वहीं सालाना 5 करोड़ रुपये से ज्यादा आय पर 7 फीसदी सरचार्ज लगाने की भी घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: रेलवे में PPP मॉडल का इस्तेमाल, रेल ढांचे के लिए 50 लाख करोड़ की जरूरत

कॉरपोरेट टैक्स के लिए बड़ी राहत
सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स में बड़ी राहत देने की घोषणा की है. सरकार ने इसके तहत टर्नओवर की सीमा 250 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 400 करोड़ रुपये कर दिया है. सरकार के इस कदम से कॉरपोरेट टैक्स में 99.3 फीसदी कंपनियों को राहत मिलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Modi Budget 2.0 Highlights : पेट्रोल-डीजल, सोना-चांदी महंगा, घर खरीदना हुआ सस्‍ता, अमीरों पर लगा सरचार्ज

STT में राहत का प्रस्ताव
वित्त मंत्री ने Option Exercise में सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स (STT) में राहत देने का ऐलान किया है. वित्त मंत्री ने STT के नियमों को आसान किए जाने की घोषणा भी की है.