logo-image

अरविंद केजरीवाल के ऊपर किताब लिखकर चर्चित हुए थे गौतम चिकरमाने, जानें पत्रकार से लेखक बनने तक का सफर

गौतम चिकरमाने की किताब 'द डिसरप्टर: अरविंद केजरीवाल एंड का ऑडैशियश राइज ऑफ द आम आदमी' को काफी चर्चा मिली थी. मौजूदा समय में गौतम चिकरमाने ORF के वाइस प्रेसिडेंट के पद पर कार्यरत हैं.

Updated on: 05 Jul 2019, 04:38 PM

नई दिल्ली:

गौतम चिकरमाने (Gautam Chikermane) मीडिया इंडस्ट्री में पिछले 27 साल से सक्रिय हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बिजनेस टुडे के साथ 1992 में एक ट्रेनी के रूप में की थी. यहां पर वे लंबे समय तक कार्यरत रहते हुए प्रिंसिपल कॉरेस्पॉन्डेंट बनाए गए. मार्च 1998 में उन्होंने आउटलुक मनी में कार्यकारी संपादक के रूप में ज्‍वाइन किया.

यह भी पढ़ें: Modi Budget 2.0: मध्य वर्ग के लिए कुछ खास नहीं, अमीरों पर कर का बोझ बढ़ा, गरीबों के लिए खोला पिटारा

यहां 6 साल रहने के बाद वे 2004 में फाइनेंसियल एक्‍सप्रेस पहुंच गए. यहां भी कार्यकारी संपादक बने. इसके बाद ये इंडियन एक्‍सप्रेस आ गए. मौजूदा समय में गौतम चिकरमाने Observer Research Foundation-ORF के वाइस प्रेसिडेंट के पद पर कार्यरत हैं.

यह भी पढ़ें: Union Budget 2019: सत्ता पक्ष ने सराहा बजट 2019, बताया मोदी सरकार के सपने का मेनिफेस्टो

हिंदुस्‍तान टाइम्‍स में रहे हैं एक्‍जीक्‍यूटिव एडिटर
इंडियन एक्सप्रेस से निकलने के बाद उन्होंने हिंदुस्‍तान टाइम्‍स ज्वाइन कर लिया. हिंदुस्‍तान टाइम्‍स में गौतम एक्‍जीक्‍यूटिव एडिटर के पद पर कार्यरत थे. उन्होंने फाइनेंसियल प्‍लानिंग स्‍टैंडर्ड इंडिया के निदेशक के तौर पर भी काम किया है. चिकरमाने द हिंदुस्तान टाइम्स, द इंडियन एक्सप्रेस और आउटलुक मनी जैसी संस्थाओं में उच्च संपादकीय पदों में रहने के बाद 2014 में न्यू मीडिया निदेशक (New Media Director) के रूप में रिलायंस से जुड़ गए और चार साल बाद वह ओआरएफ (Observer Research Foundation) के वाइस प्रेसिडेंट (VP) बन गए.

यह भी पढ़ें: Union Budget 2019: सोना तो और सोणा हो गया, नए ऐतिहासिक स्तर पर पहुंचा भाव

अरविंद केजरीवाल के ऊपर किताब लिखकर हुए थे चर्चित
गौतम चिकरमाने की किताब 'द डिसरप्टर: अरविंद केजरीवाल एंड का ऑडैशियश राइज ऑफ द आम आदमी' को काफी चर्चा मिली थी. दरअसल, इस किताब में केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के बारे प्रंशसा के शब्द कहे गए थे. गौतम चिकरमाने ने यह किताब सोमा बनर्जी के साथ मिलकर लिखी थी. इस किताब में आम आदमी पार्टी (आप) के ऐतिहासिक सफर का वर्णन है. किताब में दिसंबर 2013 को 70 सदस्यीय विधानसभा चुनाव में 28 सीटों पर जीत हासिल की और केजरीवाल के नेतृत्व में 49 दिन तक अल्पमत सरकार चलाने का वर्णन किया गया है.

यह भी पढ़ें: Union Budget 2019 Highlights: जानें इस बजट में क्या हुआ महंगा और क्या हुआ सस्ता

इन संस्थानों से जुड़े रहे हैं गौतम चिकरमाने

  • New Media Director, Reliance Industries Ltd
  • Executive Editor (Business), Hindustan Times
  • Editor Special Projects, The Indian Express
  • Executive Editor, The Financial Express
  • Executive Editor, Outlook Money
  • Director, Financial Planning Standards Board India

पत्रकारिता में PG डिप्लोमा होल्डर हैं गौतम चिकरमाने
गौतम चिकरमाने (Gautam Chikermane) ने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन किया है. इसके अलावा उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशंस से पत्रकारिता में भी पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा किया है.