BREAKING NEWS
  • जम्मू-कश्मीर में नजरबंद नेताओं पर बोले चिदंबरम, कहा-उम्मीद है कोर्ट एक्शन लेगा- Read More »
  • काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर लगी रोक, जानिए क्या है कारण- Read More »
  • देश के सबसे लंबे आदमी ने CM योगी से लगाई गुहार, इलाज के लिए मांगी आर्थिक मदद- Read More »

Union Budget 2019 : मोदी सरकार 2.0 के बजट को मिली उद्योग जगत की सराहना, जानें क्‍या कहा एसोचैम ने

News State Bureau  |   Updated On : July 05, 2019 04:24 PM

नई दिल्‍ली:  

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2019-20 का बजट (Budget) पेश किया. इस दौरान कई चीजों में उन्होंने आम लोगों को राहत दी. वहीं कई चीजों के दाम में इजाफा होने से लोगों की जेब ज्यादा ढीली होने वाली है. मोदी सरकार 2.0 के इस पहले बजट (Budget) पर भारत के उद्योग और वाणिज्य मामलों से जुड़े संगठन एसोचैम ने कहा है कि यह आम आदमी पर केंद्रित करने वाला बजट (Budget) है. इसमें कृषि और ग्रामीण अर्थव्यवस्था का ध्यान रखा गया है.

एसोचैम के अध्यक्ष सज्जन जिंदल ने कहा कि इससे सामान और सेवाओं की मांग काफ़ी बढ़ेगी. उन्होंने कहा, "फ़्रिंज बेनिफ़िट टैक्स और सामान को लाने- ले जाने पर लगाए जाने वाले टैक्स को समाप्त करना मुख्य रूप से स्वागत योग्य कदम है और इससे उद्योगों को अपना आधारभूत ढांचा मज़बूत करने में मदद मिलेगी."

यह भी पढ़ेंः Union Budget 2019 Highlights: जानें इस बजट में क्या हुआ महंगा और क्या हुआ सस्ता

एसोचैम ने बजट (Budget) में ग्रामीण और सामाजिक क्षेत्र के लिए बनाई गई योजनाओं का समर्थन किया है. संगठन को उम्‍मीद है कि सरकार का पेश बजट (Budget) विकास को बढ़ाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि जो सेक्टर मंदी से सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं उन्हें कुछ और राहत दी जानी चाहिए थी.

बड़ी कारों पर 20 हज़ार रुपयों का अतिरिक्त कर लगाना ठीक नहीं

जनरल मोटर्स के कार्यकारी निदेशक कार्ल स्लैम ने बजट (Budget) को उत्साहवर्धक बताया और कहा कि इसमें स्वास्थ्य सेवाएं , आधारभूत ढांचे, शिक्षा, कृषि, सिंचाई और दूसरी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का ध्यान रखा गया है. उन्होंने कहा, "जहां तक वाहन उद्योग का सवाल है, बजट (Budget) हमारी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा है. इस क्षेत्र में कर कम करने के बजाय बड़ी कारों पर 20 हज़ार रुपयों का अतिरिक्त कर लगा दिया गया है."

फिक्की के अध्यक्ष संदीप सोमानी ने पीपीपी मॉडल और रेलवे का प्रोत्साहन एक स्वागत योग्य कदम बताया. वहीं Ficci की पूर्व प्रेसीडेंट नैना लाल किदवई ने बजट पर अपनी प्रतिक्रया देते हुए कहा कि मुझे लगता है कि यह बहुत व्यापक बजट था.

First Published: Friday, July 05, 2019 04:19 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Union Budget 2019, Modi Budget 20, Budget 2019 Live Updates, Budget 2019 Live, Budget Highlights, Indian Budget 2019, India Budget Speech, Nirmala Sitaraman, Income Tax Slabs 2019-20, Rail Budget, List Of Cheapest Items, List Of Costliest Items, Aam Budg,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो