logo-image

Modi 2.0 Budget: पी. चिदंबरम बोले- हमारी कांग्रेस सरकार आई तो Ipad में लाएंगे बजट

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम (P Chidambaram) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के बजट की तीखी आलोचना की है.

Updated on: 06 Jul 2019, 07:19 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम (P Chidambaram) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के बजट की तीखी आलोचना की है. उन्होंने ब्रीफकेस के बजाय लाल कपड़े में दस्तावेज रखने के बारे में कहा, मेरी इस बात को लिख लो, कांग्रेस की जो अगली सरकार आएगी वो बजट को आईपैड (iPad) में लाएगी.

यह भी पढ़ेंः Budget 2019: मोदी सरकार 2.0 में लोकपाल को मिला 100 करोड़ से ज्यादा का बजट

पीएम नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करने से पहले जब वित्त मंत्री निर्मला मंत्रालय से बाहर निकलीं तो उनके हाथ में हर बार दिखने वाला लाल रंग का ब्रीफकेस नहीं था. निर्मला सीतारमण के हाथ में ब्रीफकेस की जगह लाल रंग का अशोक स्तंभ चिह्न वाला एक पैकेट था. ऐसा पहली बार हुआ जब ब्रीफकेस की जगह बजट को एक लाल कपड़े में रखा गया है.

निर्मला सीतारमण बजट को लाल रंग के कपड़े में लपेटकर क्यों लाईं इसकी वजह मुख्य आर्थिक सलाहकार के सुब्रमण्यन ने बताई. उन्होंने कहा, 'यह भारतीय परंपरा है. यह पश्चिमी विचारों की गुलामी से निकलने का प्रतीक है. यह बजट नहीं बहीखाता है.' आजादी के बाद देश का पहला बजट तत्कालीन फाइनैंस मिनिस्टर आरके शणमुगम शेट्टी ने 26 नवंबर 1947 को पेश किया था. वह तब बजट के दस्तावेज लेदर बैग में लेकर आए थे.

कई बार बदला रंग

इतने सालों में इस बैग का आकार लगभग बराबर ही रहा. हालांकि, इसका रंग कई बार बदला है. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 1991 में परिवर्तनकारी बजट पेश किया तो वह काला बैग लेकर पहुंचे थे. जवाहरलाल नेहरू, यशवंत सिन्हा भी काला बैग लेकर बजट पेश करने पहुंचे थे. प्रणब मुखर्जी लाल ब्रीफकेस के साथ पहुंचे थे. पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के हाथों में ब्राउन और रेड ब्रीफकेस दिखा था. इस साल अंतरिम बजट पेश करने वाले कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल लाल ब्रीफकेस के साथ सदन में पहुंचे थे.